नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल ने महात्मा गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है. इस बयान के बाद वह विवादों में घिरते हुए नजर आ रहे हैं. संजीव सान्याल ने कहा कि महात्मा गांधी ने भगत सिंह और बाकी क्रांतिकारियों को बचाने के लिए अपने पूरे प्रयास नहीं किए.


बुधवार को गुजरात में 'Revolutionaries: A Retelling of India’s History’ सब्जेक्ट पर गुजरात यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम रखा गया. इस कार्यक्रम में संजीव सान्याल भी शामिल हुए थे. इस दौरान संजीव सान्याल ने कहा, '' भारत की स्वतंत्रता में क्रांतिकारियों की कहानी को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया है.'' उन्होंने कहा कि भारत की स्वतंत्रता में क्रांतिकारियों के योगदान को पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने की आवश्यकता है.


संजीव सान्याल ने कहा, '' महात्मा गांधी भगत सिंह और अन्य क्रांतिकारियों के फांसी से बचाने में सफल नहीं हुए होंगे ये कहना मुश्किल है क्योंकि इसको लेकर कोई भी तथ्य मौजूद नहीं है. महात्मा गांधी ने उस दौरान अपनी पूरी कोशिश नहीं की. उन्होंने भारतीय सैनिकों की ब्रिटिश सेना में भर्ती की. अगर वह फर्स्ट वर्ल्ड वॉर में भारतीय सैनिकों को ब्रिटिश सेना के साथ भेजने को तैयार थे तो उन्हे भगत सिंह से क्या परेशानी हो सकती थी? खिलाफत आंदोलन के बाद महात्मा गांधी ने मालाबार विद्रोह की हिंसा को भी कम करने की कोशिश की थी जबिक वह एक तरह का आंदोलन था. उन्होंने मालाबार हिंसा आंदोलन में नेतृत्व भी किया था. इसी मुताबिक क्रांतिकारियों ने माना कि गांधीजी ने भगत सिंह को बचाने की ज्यादा कोशिश नहीं की.''


ये भी पढ़ें-


दिल्लीः शाहीन बाग प्रदर्शनकारियों ने वेलेंटाइन डे पर मोदी को बुलाया, कहा- अपना गिफ्ट ले लें


IN PICS: छुट्टियों से वापस लौटे रणवीर और दीपिका, एयरपोर्ट हाथों में हाथ डाले आए नजर


पत्नी किंजल का दावा- 18 जनवरी से लापता हैं हार्दिक पटेल, गिरफ्तारी के बाद से पुलिस नहीं दे रही जानकारी