नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर विपक्ष और सत्ता पक्ष में जबर्दस्त तरीके से ठन गई है. मसला केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई की कार्रवाई से जुड़ा है. ममता बनर्जी कोलकाता में धरने पर देर रात से बैठी हैं. वहीं सीबीआई सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुकी है. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की याचिका पर आज सुनवाई से इनकार किया है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि हम इस मसले पर कल सुनवाई करेंगे.


सीबीआई की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल ने कोर्ट में दावा किया कि शारदा चिटफंड मामले में कोलकाता पुलिस के कमिश्नर राजीव कुमार सबूत के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं. इस दलील पर सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा, ''आज ही सुनवाई हो जरूरी नहीं है. आप सबूत दीजिए कि पुलिस कमिश्नर ऐसा कर रहा है. हम सख्त कार्रवाई करेंगे.'' साथ ही उन्होंने कहा कि अगर सबूतों से छेड़छाड़ की जा रही है तो अलग से अर्जी दाखिल करें.


सॉलिसिटर जनरल ने कहा, ''कल CBI के अधिकारियों को हिरासत में लिया गया. जब CBI ने रात में सुप्रीम कोर्ट आने का मन बनाया तो यह पता चलने पर उन्हें छोड़ा गया.'' जिसपर CJI ने पूछा कि अब क्या स्थिति है? तो सॉलिसिटर जनरल ने कहा अब वो बाहर हैं, लेकिन स्थिति असमान्य है. इस तरह से जांच कैसे होगी? सेवारत वर्दीधारी अधिकारी राजनीतिक धरने पर बैठा है.


ममता बनर्जी Vs CBI: विवादों के बीच ऋषि कुमार शुक्ला ने लिया सीबीआई निदेशक का चार्ज


सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा है कि शारदा चिटफंड घोटाला मामले से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक सबूत नष्ट किया जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट राजीव कुमार के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई करे. साथ ही अदालत राजीव कुमार को जांच में सहयोग करने के लिए आदेश दे.


मामला क्या है?
सीबीआई के मुताबिक, शारदा चिटफंड घोटालों की जांच के लिए पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा गठित एसआईटी का नेतृत्व कर चुके 1989 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के आईपीएस अधिकारी कुमार से गायब दस्तावेजों और फाइलों के बाबत पूछताछ करनी है, लेकिन उन्होंने जांच एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए जारी नोटिसों का कोई जवाब नहीं दिया है.


CBI पर ममता vs मोदी: पिछले 13 घंटे से धरने पर ममता, 1 मिनट में जानिए पूरा घटनाक्रम


जिसके बाद कल सीबीआई के 40 अधिकारियों की एक टीम कोलकाता में कुमार के लाउडन स्ट्रीट स्थित आवास पर पहुंची, लेकिन वहां तैनात संतरियों एवं कर्मियों ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया. और टीम को हिरासत में ले लिया.


इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कुमार के आवास पर पहुंचीं और कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी और अमित शाह राज्य में तख्तापलट करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि हमने 19 जनवरी को विपक्ष की रैली आयोजित की थी. हमें पता था कि रैली आयोजित करने के बाद सीबीआई हम पर हमला करेगी.’’ ममता ब्रिगेड मैदान में आयोजित रैली का जिक्र कर रही थीं जिसमें करीब 20 विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने हिस्सा लिया था. ममता बनर्जी फिलहाल धरने पर बैठी है.