नई दिल्ली: कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से सीबीआई आज शिलॉन्ग में करोड़ों रुपये के सारदा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में पूछताछ करेगी. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को निर्देश दिया कि वह सीबीआई के समक्ष पेश हों और जांच में पूरा सहयोग करें. एजेंसी ने टीएमसी के पूर्व राज्यसभा सदस्य कुणाल घोष को पूछताछ के लिए 10 फरवरी को शिलॉन्ग बुलाया है.


सीबीआई 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी कुमार से इसलिए पूछताछ करना चाहती है कि वह सारदा और अन्य पोंजी घोटाला मामले की जांच के लिए गठित एसआईटी के प्रमुख थे. राजीव कुमार के लिए सीबीआई ने सवालो का फंदा तैयार कर लिया है. सीबीआई के इस जाल में 50 से ज्यादा सवाल है और इन सवालो में काल रिकार्ड में हेराफेरी से लेकर दस्तावेज गायब होने से होते हुए किन किन राजनैतिक पार्टियो को चंदे के तौर पर घूस दी गई जैसे सवाल शामिल है.


सीबीआई राजीव कुमार से पूछताछ की समय सीमा और बढा सकती है. राजीव कुमार के ऊपर घोटाले के दस्तावेजो मे हेराफेरी करने और आरोपियो को फायदा पहुंचाने समेत अनेक संगीन आरोप है. ये आरोप हजारो करोड के सारधा घोटाले रोजवैली घोटाले और टावर ग्रुप घोटाले से संबंधित बताए गए है. सीबीआई ने राजीव से पूछताछ और जांच के लिए 10 सदस्यीय विशेष टीम भी गठित की है.


सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, राजीव कुमार से सीबीआई की तीन अलग-अलग टीमे पूछताछ करेगी और हर टीम में तीन से ज्यादा अधिकारी शामिल रहेंगे साथ ही हर टीम के पास पूछताछ के अलग अलग मुद्दे होगे और ये पूछताछ तीन कंपनियो को लेकर की जायेगी. जरूरत पडने पर सीबीआई अपने प्रश्नो की संख्या बढा सकती है.


सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ के दौरान राजीव कुमार को काल डिटेल रिकार्ड समेत आरोपियो के बयानो की कापियां दिखा कर भी पूछताछ की जायेगी और यदि राजीव कुमार सीबीआई के सवालो में फंसे तो फिर उनके खिलाफ आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमें भी दर्ज हो सकते है. उधर गृह मंत्रालय ने भी राजीव कुमार समेत उन पांच पुलिस अधिकारियो के खिलाफ बंगाल सरकार को कार्रवाई करने को कहा है जिन्होने ममता के साथ धरने मे हिस्सा लिया था.


यह भी पढ़ें-


ABP न्यूज़-C वोटर सर्वे: क्या प्रियंका गांधी को वाराणसी में मोदी के खिलाफ लड़ना चाहिए?


सर्वे के आंकड़ों की जुबानी जानें: चुनाव में प्रियंका किसका फायदा और किसका नुकसान करेंगी?


सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी, सरकारी पैसे पर लगवाई अपनी मूर्तियों का पैसा मायावती को लौटाना चाहिए

वीरेंद्र सहवाग का लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार, कहा- 5 साल बाद भी अफवाहों में कुछ नहीं बदला