Parliamentary Standing Committee Meeting On Prisons: जेलों में सुधार को लेकर बुधवार (17 मई) को गृह मंत्रालय से जुड़ी संसद की स्थायी समिति की बैठक बुलाई गई थी. बैठक में मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में जेलों की हालत और उनमें सुधार के मुद्दे पर चर्चा की गई.


सूत्रों के मुताबिक, बैठक में पिछले दिनों तिहाड़ जेल से आई खबरों को लेकर सदस्यों ने कई सवाल पूछे. इसमें दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की हाल में तिहाड़ जेल से आई वो तस्वीरें भी शामिल हैं. इनमें वो शरीर की मालिश करवाते हुए नजर आए थे.


बैठक में मौजूद सूत्रों के मुताबिक, एक कांग्रेस सदस्य ने बैठक में बुलाए गए तिहाड़ जेल के आला अधिकारियों से सीधा सवाल पूछा. उन्होंने पूछा कि ऐसा कैसे हो सकता है की जेल में बंद एक हाई प्रोफाइल कैदी के पास ये सारी सुविधाएं पहुंचाई जा रही थीं. उन्होंने इस बात पर आश्चर्य जताया कि मंत्री की मसाज लेते हुए तस्वीरें भी बाहर आ गईं.


गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या पर भी उठा सवाल


बैठक में गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या और कुछ अन्य मामलों को लेकर भी कई सदस्यों ने गंभीर सवाल उठाए. सूत्रों के मुताबिक, एक सदस्य ने कहा कि ऐसी घटनाओं से भारत की अंतर्राष्ट्रीय छवि खराब होती है और जेलों में सुरक्षा को लेकर सवाल उठते हैं.


जाहिर तौर पर इशारा विजय माल्या जैसे भारत से भागे भगोड़ों की ओर था जो ब्रिटेन की अदालतों में भारत की जेलों में सुरक्षा की कमी का हवाला देकर अपने प्रत्यर्पण को रोकने की कोशिश कर रहे हैं. 


टिल्लू ताजपुरिया के मर्डर को लेकर जेल अधिकारी ने दिया ये जवाब


टिल्लू ताजपुरिया हत्याकांड को लेकर एक सदस्य ने तिहाड़ जेल के अधिकारियों से पूछा कि इस मामले को लेकर क्या कदम उठाए जा रहे हैं. जेल अधिकारी ने बताया कि इस घटना में ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ-साथ भविष्य में ऐसी घटनाओं को फिर से होने से रोकने के लिए कई एहतियाती कदम भी उठाए जा रहे हैं.


बैठक में चारों राज्यों के वरिष्ठ जेल अधिकारियों के साथ अन्य आला अधिकारियों को भी बुलाया गया था. उत्तर प्रदेश से बीजेपी के राज्यसभा सांसद और पूर्व पुलिस अधिकारी बृजलाल इस कमिटी के अध्यक्ष हैं.


यह भी पढ़ें- Karnataka CM Race: कर्नाटक सीएम पर सस्पेंस बरकरार, देर रात तक चलती रही मीटिंग, डीके शिवकुमार से सोनिया गांधी ने क्या कहा? | बड़ी बातें