नई दिल्ली: मध्यप्रदेश के भिंड जिले में अजीबो गरीब मामला सामने आया है. देश के प्रतिष्ठित बैंक ने दो व्यक्तिओं को एक ही खाता नंबर जारी कर दिया. इसके बाद जो कंफ्यूजन का जो खेल शुरू हुआ उसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे.


दरअसल हुआ ये कि भिंड जनपद के आलमपुर गांव में स्टेट बैंक की एक शाखा है. यहां दो लोगों ने अलग अलग समय पर खाते खुलवाए. लेकिन एक सज्जन जिनका नाम हुकुम सिंह है वे खाता खुलवाकर रोजगार की तलाश में हरियाणा चले गए. जहां उन्हें काम मिला. हुकुम सिंह जो भी कमाते उसे खाते में जमा करते रहते. लेकिन दूसरी तरफ उनका खाता खाली हो रहा था. यानि जो रकम वे खाते में डालते उसे दूसरा व्यक्ति निकाल लेता. 6 माह तक यह सिलसिला चलता रहा. हुकुम ने 89 हजार रुपये खाते में जमा किए. इसके बाद जब हुकुम सिंह वापस अपने घर पहुंचे तो गांव के बैंक में खाते से रकम निकालने पहुंचे लेकिन जैसे ही उन्हें पता चला कि उनके खाते से रकम गायब है तो इसकी सूचना उन्होने बैंक मैनेजर को दी. जांच के बाद जो पता चला उससे बैंक प्रशासन के भी होश उड़ गए. हुआ ये कि बैंक ने एक ही नाम के दो व्यक्तिओं को एक ही खाता नंबर जारी कर दिया.


कैसे खोलें पोस्ट ऑफिस में रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट? क्या हैं इसके नियम और फायदे


इसलिए हरियाणा से हुकुम सिंह रुपये खाते में डालते इधर दूसरे हुकुम सिंह निकाल लेते थे. इस तरह से 89 हजार रुपये निकाले गए. जब दूसरे हुकुम सिंह से बैंक के अधिकारी ने पूछा कि जब तुमने खाते में रुपये जमा नहीं किए तो रुपये कैसे निकाले, इसकी सूचना बैंक को देनी चाहिए थी. इस पर दूसरे हुकुम सिंह का कहना था कि उसे लगा कि उसके खाते में रूपये मोदी जी डाल रहे हैं, इसलिए वह निकालता रहा. यह जवाब सुनकर बैंक के अधिकारी भी दंग रह गए. इसके बाद बैंक के अधिकारियों ने रकम निकालने वाले हुकुम सिंह से जमा करने वाले हुकुम सिंह को पूरा पैसा वापस करने के लिए कहा. रकम निकलने वाले हुकुम सिंह ने लिखित रूप में रकम लौटाने का वादा किया इसके बाद पूरा मामला शांत हुआ. वहीं बैंक प्रशासन दो व्यक्तिओं को एक ही खाता नंबर जारी करने पर जांच कर रहा है.


फास्टैग के इस्तेमाल पर पाएं ढाई फीसद का कैशबैक, Airtel दे रहा है मौका


अगर आपके घर देर से आता है LPG सिलेंडर तो शिकायत करें, वितरक का कटेगा कमीशन