नई दिल्ली: देश का टेलीकॉम सेक्टर इन दिनों बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है. टेलीकॉम सेक्टर के हालात कुछ ऐसे हो चले हैं की देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी अपना व्यापार बंद करने की बात कर रही है. ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों को अब एक जबरदस्त झटका डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम की तरफ से मिला है. सुप्रीम कोर्ट के हालिया निर्णय के चलते डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने तमाम टेलीकॉम कंपनियों को नोटिस जारी कर 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम 3 महीने के अंदर जमा करने के आदेश दिए हैं.


डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के सूत्रों का कहना है कि सभी टेलीकॉम कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक रकम जमा करने के लिए नोटिस जारी कर दिए गए हैं. हमें उम्मीद है की टेलीकॉम कंपनियां जल्दी नोटिस का जवाब दे देंगे.


डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के सूत्रों का कहना है कि सभी टेलीकॉम कंपनियों को सेल्फ एसेसमेंट बेसिस पर रकम जमा कराने के लिए कहा गया है. यानी के टेलीकॉम कंपनियों को यह छूट दी गई है कि वह अपनी गणना कर यह रकम जमा कराएं.


किसको कितना झटका


डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के आंतरिक आकलन के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते टेलीकॉम कंपनियों को 1 लाख 33 हजार करोड़ रुपए की रकम जमा करानी होगी. इसमें सबसे ज्यादा भारती एयरटेल समूह को रकम जमा करानी है. भारती एयरटेल समूह को 62,187.73 करोड़ रुपए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद देने होंगे. वहीं देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया को 54,183.9 करोड़ रुपए देने होंगे.


सार्वजनिक टेलीकॉम कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल को 10,675.18 करोड़ रुपए देने होंगे. इसके अलावा बंद हो चुकी टेलीकॉम कंपनियों जैसे रिलायंस कम्युनिकेशंस और एयरसेल पर भी भारी भरकम रकम निकल रही है.