जम्मू: जम्मू में करीब 11 माह के अंतराल के बाद आज से प्राथमिक कक्षाओं के लिए भी सभी स्कूल खोले गए. वहीं, प्रशासन ने छोटे बच्चों की सुरक्षा के लिए कई प्रोटोकॉल्स भी जारी किए हैं. प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने इस बाबत सभी स्कूलों को अहम प्रोटोकॉलो का पालन करने की भी हिदायत दी है. इन प्रोटोकॉल्स में हर एक छात्र को सैनिटाइजर और मास्क पहनना अनिवार्य कर लिया गया है. इसके साथ ही बच्चों को हैंड गलव्स पहनना भी जरूरी किया गया है.


स्कूलों को इन बच्चों के दरमियान जरूरी सामाजिक दूरी बनाने की भी हिदायत दी गई है. साथ ही स्कूलों को हर एक क्लास के बच्चों को दो भागों में बांट कर उन्हें वैकल्पिक दिनों में स्कूल बुलाने की हिदायत दी गई है.


स्कूल खुलने से बच्चे खुश नजर आए
स्कूल खुलने से जम्मू में जहां बच्चे खुश दिखे. वहीं, अभिभावकों में भी खासा जोश दिखा. अभिभावकों का कहना है कि ऑनलाइन पढ़ाई बच्चों की योग्यताओं को प्रभावित कर रही थी. गौरतलब है कि इससे पहले प्रदेश सरकार ने जम्मू कश्मीर के सभी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों के साथ साथ प्रदेश के सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने की हिदायत दी थी.


गौरतलब है कि आज से ही राजस्थान बिहार, ओडिशा और उत्तराखंड में भी कोरोना गाइडलाइन के अनुपालन के तहत स्कूल खोले गए हैं. बिहार में, कक्षा 6 से 8 के छात्र आज 10 महीने में पहली बार अपने स्कूल खुले. स्कूलों को COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है.


यह भी पढ़ें
Full Update: उत्तराखंड के चमोली में तबाही से अबतक 10 की मौत, 170 लापता, बचाव काम जारी


राहुल गांधी का सरकार पर निशाना, बोले- 'ना जवान ना किसान, मोदी सरकार के लिए 3-4 उद्योगपति मित्र ही भगवान'