चंडीगढ़: हरियाणा में आज से फिर स्कूल खुल रहे हैं. फिलहाल अभी 10वीं और 12वीं क्लास के छात्र ही आएंगे. कोविड-19 महामारी के कारण लंबे समय से प्रदेश में स्कूल बंद हैं. बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए आज से स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है. स्कूल रोजाना 3 घंटे के लिए प्रात: 10 बजे से 1 बजे तक खुलेंगे. नौवीं और 11वीं के छात्रों के लिए स्कूल 21 दिसंबर से शुरू होंगे.


क्‍लासेज अटेंड करने के लिए छात्रों को एक मेडिकल सर्टिफिकेट देना होगा, जिसके मुताबिक वे फिजिकली फिट हों और उनमें कोरोना संक्रमण से जुड़ा कोई लक्षण न हो. मेडिकल सर्टिफिकेट 72 घंटे से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए. अगर मेडिकल सर्टिफिकेट पुराना हुआ तो मान्य नहीं होगा.


दरअसल पिछले महीने भी हरियाणा में स्कूल खोले गए थे लेकिन एक महीने के अंदर अलग-अलग स्कूलों के करीब 150 से ज्यादा छात्र कोरोना इंफेक्टेड हो गए थे. स्थिति को देखते हुए स्कूल बंद करने पड़े थे इसलिए इस बार ज्यादा तैयारी से स्कूल खुलेंगे.


पैरेंट्स की परमीशन भी जरूरी
मेडिकल सर्टिफिकेट के साथ ही स्टूडेंट्स को अपने पैरेंट्स का कंसेंट लेटर भी साथ लाना होगा. अगर स्टूडेंट्स अपने गार्जियन का लिखित आज्ञा पत्र साथ नहीं लाएंगे तो उन्हें स्कूल में एंट्री नहीं मिलेगी. इस लिखित पत्र में यह होना चाहिए कि पैरेंट्स अपनी मर्जी से बच्चे को स्कूल भेज रहे हैं और अगर उसे कोई भी समस्या होती है तो इसकी जिम्मेदारी स्कूल की नहीं होगी.


स्कूल में प्रवेश करते समय स्टूडेंट, टीचर, नॉन टीचिंग स्टाफ यहां तक कि वहां कदम रखने वाला हर शख्स पहले थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया से गुजरेगा. इस दौरान अगर उसमें फीवर या अन्य कोई लक्षण दिखता है तो उसे स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें-
सचिन-धोनी और मैरी कॉम के बाद अब विश्वनाथन आनंद पर बनेगी बायोपिक, जानिए डिटेल्स

जम्मू कश्मीर: पुंछ में बड़ी साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने दो पाकिस्तानी आतंकी ढेर किए, एक को जिंदा पकड़ा