नई दिल्ली: पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कल बॉर्डर से सटे स्कूल बंद करने का फैसला किया है. प्रशासन ने कहा है कि कल एलओसी और अतंर्राष्ट्रीय सीमा से से पांच किलोमीटर से दूर तक के 12वीं के सभी स्कूल बंद रहेंगे. इसके अलावा अमृतसर प्रशासन ने भी लोगों को एक एडवाइजरी जारी की है.  एडवाइजरी में कहा गया है कि आज रात आसमान में एयर ड्रिल होगी. इस बीच सायरन भी बजेंगे, लेकिन लोग घबराएं नहीं.


दिल्ली मेट्रो नेटवर्क पर रेड अलर्ट जारी


भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘सुरक्षा एजेंसियेां की सलाह के अनुसार, शाम छह बजे से डीएमआरसी के पूरे नेटवर्क पर रेड अलर्ट जारी किया गया है.’’ दिल्ली और पड़ोसी शहरों में फैला दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 327 किलोमीटर लंबा है और इसके 236 स्टेशन हैं.


अधिकारी ने कहा, ‘‘रेड अलर्ट जारी होने के बाद, सभी स्टेशन नियंत्रकों को पार्किंग स्थल सहित पूरे स्टेशन परिसर पर किसी भी संदिग्ध सामग्री या गतिविधि का निरीक्षण करना होगा और इसकी जानकारी हर दो घंटे में नियंत्रण केन्द्र को देनी होगी.’’


सेना ने मुंबई में चौकसी बढ़ाई


वहीं, बढ़ते तनाव के मद्देनजर मुंबई के संवेदशनशील इलाकों में सेना के जवानों और स्थानीय पुलिस को तैनात किया गया है. केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के साथ सेना के जवान प्रमुख रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों, पश्चिमी नौसेना कमांड मुख्यालय के बाहर इलाकों और मुंबई और आसपास के कस्बों में कई रक्षा प्रतिष्ठानों की सुरक्षा कर रहे हैं.


सोशल मीडिया पर एक वीडियो में शहर में बहुत से वाहनों को घूमते देखा जा रहा है. मौके पर मौजूद कुछ लोगों का दावा है कि वह एंटी-एयरक्राफ्ट गन कैरिज हैं लेकिन इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है.


यह भी पढ़ें-


भारत ने की वायुसेना के लापता पायलट के पाकिस्तान के पास होने की पुष्टि, कहा-जल्द सुरक्षित लौटाए


पाकिस्तान के कब्ज़े में मौजूद भारतीय पायलट को वापस कैसे लाया जाएगा, क्या कहते हैं नियम, जानिए


अजमेरः परिवार ने नवजात का नाम रखा 'मिराज', वायुसेना के पराक्रम को किया सलाम


भारत के प्रचंड वार से घुटने पर आया पाकिस्तान, डरे हुए इमरान खान ने भारत से बातचीत की पेशकश की


वीडियो देखें-