गुवाहटी: असम में आज से चरणबद्ध तरीके से एक बार फिर से स्कूल और कॉलेज खुलेंगे. इस संबंध में हायर सेकेंडरी, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए शुक्रवार को निर्देश जारी किया गया.  कक्षा 1 से 11 तक, ग्रेजुएशन के पहले सात सेमेस्टर और पोस्ट ग्रेजुएश्न के प्रथम वर्ष के छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी.


असम सरकार ने इसे एक लेकर एसओपी जारी की हैं. इसके साथ ही सरकार ने कहा कि फिर से खोलने के लिए, संस्थान दो मानदंडों छात्रों की कक्षाओं में भाग लेने की इच्छा और कोविड -19 सकारात्मकता दर का ध्यान रखना है.


असम सरकरा ने कहा कि दोबारा एसओपी जारी करने के पीछे दो कारण शिक्षा के महत्व और आज की ताीख में राज्य में कोविड -19 स्थिति में सुधार हैं. इसके साथ ही सरकार ने अपने बयान में कहा कि जो छात्र शारीरिक रूप से स्कूल जाने के बजाय ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना पसंद करते हैं उनके लिए ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी. बयान में कहा गया कि स्कूलों में शारीरिक उपस्थिति वैकल्पिक है और अनिवार्य नहीं है.


कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान असम ने अप्रैल में अपने स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए थे. राज्य सरकार द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, असम ने रविवार को पिछले 24 घंटों के दौरान 321 नए कोविड -19 मामले मिले और 6 मौत हुई हैं.


जानें क्या हैं नियम?
1. अगर किसी जिले में सकारात्मकता दर 2 प्रतिशत से ऊपर जाती है तो इस जिले में तब तक स्कूल बंद रहेंगे जब तक सकारात्मकता दर 2 प्रतिशत से कम नहीं हो जाती.
2. पहले तीन दिन केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र के छात्रों के साथ ही टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ सदस्यों के टीकाकरण के लिए खोले जाएंगे.
3. हर सेक्शन में सिर्फ तीस छात्र होंगे, एक सेक्शन में इससे ज्यादा छात्र होने पर टीचर्स को नए सेक्शन बनाने होंगे.
4. हॉस्टल की सुविधा सिर्फ उन छात्रों को मिलेगी जो शारीरिक कक्षाओं में भाग लेंगे.


ये भी पढ़ें-
Bihar Politics: तेजप्रताप यादव ने बनाया अपना संगठन, BJP ने कहा- परिवार में न्याय नहीं कर सके लालू यादव


मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अभिषेक बनर्जी से ED की पूछताछ आज, कहा- आरोप सिद्ध हुआ तो खुद को फांसी पर लटका लूंगा