नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का आज भारत दौरे का दूसरा व अंतिम दिन है. आज सुबह 10 बजे ट्रंप और उनकी पत्नी का राष्ट्रपति भवन में पारम्परिक स्वागत किया जाएगा. भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा. इस दौरान भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी भी उपस्थित रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक़ इस बार स्वागत के लिए मौजूद भारतीय प्रतिनिधिमंडल में अमित शाह, राजनाथ सिंह, एस जयशंकर, रविशंकर प्रसाद, डॉ हर्षवर्धन, जितेंद्र सिंह और हरदीप पूरी मौजूद रहेंगे.


इसके बाद सुबह 10.45 बजे ट्रंप और मेलानिया राष्ट्रपति भवन से सीधा राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे.


सुबह 11.30 बजे नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. इस दौरान कई मुद्दों पर दोनों देश सहमति बनाने की कोशिश करेंगे. विदेश सचिव के मुताबिक, वार्ता समग्र होगी और इसमें रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई, व्यापार, ऊर्जा, लोगों से लोगों के बीच संपर्क और अन्य द्विपक्षीय मामलों सहित हमारी रणनीतिक भागीदारी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा होगी. इसके बाद दोनों दिग्गज नेता साझा बयान जारी करेंगे.


मेलानिया ट्रंप दिल्ली स्थित सरकारी स्कूल के हैप्पीनेस क्लास का दौरा भी करेंगी और बच्चों से मुलाकात करेंगी. दोपहर तीन बजे अमेरिकी राष्ट्रपति यूएस दूतावास जाकर भारत के बड़े उद्योगपतियों से मुलाकात का करेंगे.


शाम को करीब 7.25 बजे ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे. रात 8 बजे राष्ट्रपति भवन में डॉनल्ड ट्रंप और मेलानिया के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद रात 10 बजे दोनों लोग अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे.


गौरतलब है कि सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद और आगरा का दौरा किया. अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नम्सते ट्रंप कार्यक्रम का संबोधन करते हुए ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारत से प्यार करता है. उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत का सम्मान करता है और अमेरिका हमेशा भारतीय लोगों का वफादार दोस्त रहेगा. हमने आईएसआईएस को सौ फीसदी खत्म किया है. हमें आतंकवाद की विचारधारा को खत्म करना है. इससे पहले ट्रंप और फर्स्ट लेडी ने साबरमती आश्रम का भी दौरा किया था.


ट्रंप का आज का मिनट टू मिनट कार्यक्रम –


-सुबह 9.40 बजे डोनाल्ड ट्रंप होटल मौर्या शेरेटन से निकलेंगे.


-सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन में आगमन और स्वागत किया जाएगा.


-सुबह 10.30 बजे राजघाट पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम में शामिल होंगे.


-सुबह करीब 11 बजे हैदराबाद हाउस में मुलाकात शुरू प्रधानमंत्री मोदी और ट्रंप के बीच.


-दोपहर 12.40 बजे मुलाकात के बाद समझौतों पर दस्तखत और दोनों नेताओं का साझा बयान देंगे.


-दोपहर करीब 3 बजे अमेरिकी दूतावास रूज़वेल्ट हाउस में बिजनेस इवेंट का आयोजन होगा.


-दोपहर करीब 4 बजे दूतावास में मीट एंड ग्रीट होगी.


-शाम करीब पांच बजे होटल वापस जाएंगे.


-शाम करीब 7.30 बजे राष्ट्रपति भवन जाएंगे.


-रात 8 बजे से राष्ट्रपति भवन में स्टेट बैंक्वेट होगा.


-रात 10 बजे वापस अमेरिका के लिए प्रस्थान करेंगे.