Secunderabad Hotel Fire Update: सिकंदराबाद (Secunderabad) के एक होटल में सोमवार रात लगी आग की घटना में पुलिसकर्मियों और स्थानीय लोगों ने साहस का परिचय देते हुए कई लोगों ने की जान बचाई. इस दर्दनाक हादसे में आठ लोगों की मौत (Eight People Died) हो गई थी. बाजार पुलिस थाने में तैनात कांस्टेबल राकेश (Rakesh) हादसे के समय इलाके में गश्त कर रहे थे. सोमवार रात आग लगने पर मौके पर पहुंचने वाले पहले लोगों में से एक थे. 


कांस्टेबल राकेश ने भीषण गर्मी (Scorching Heat) और घने धुएं (Thick Smoke) का सामना करते हुए चार मंजिला इमारत से चार लोगों की जान बचाने में सफल रहे. उन्होंने घटनास्थल पर फंसे कुछ लोगों को होटल से जुड़ी बगल की बिल्डिंग में आने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि धुआं इतना घना था कि लोग मुश्किल से दिखाई दे रहे थे. 


लोकल लोगों भी मदद के लिए आगे आए


वहीं, कुछ लोकल लोगों ने अपनी नाक को कंबल से ढककर पीड़ितों को सुरक्षित होटल से बाहर निकालने में मदद की. उनमें से एक ने अपनी नाक को ढंकने के लिए कथित तौर पर एक राष्ट्रीय ध्वज का इस्तेमाल किया. उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा कि वे किसी तरह से इमारत के अंदर गए और हवा के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए खिड़कियां तोड़ दीं. उन्होंने पीड़ितों को एम्बुलेंस में अस्पतालों तक पहंचाने में भी मदद की. 


गृह मंत्री ने दिए जांच के आदेश


बता दें कि हादसा के दौरान होटल में ठहरे कुछ लोग पाइप के सहारे खिड़कियों से नीचे उतर गए, जबकि कुछ को बचावकर्मियों ने बचा लिया. राज्य के गृह मंत्री मोहम्मद महमूद अली ने पुलिस अधिकारियों के साथ होटल का दौरा किया. मृतकों में दिल्ली के तीन, ओडिशा के दो, चेन्नई के दो और विजयवाड़ा का एक व्यक्ति शामिल है. गृह मंत्री इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि घायलों को उन्नत चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाएगी. 


राज्य के गृह मंत्री ने कहा कि पुलिस और दमकल अधिकारियों द्वारा दुर्घटना की जांच शुरू कर दी गई है. उन्होंने कहा कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी, जिसमें नियमों का उल्लंघन भी शामिल है. 


एक महिला समेत 8 लोगों की मौत


सिकंदराबाद में एक इलेक्ट्रिक बाइक शोरूम में लगी आग में होटल में रह रही एक महिला समेत आठ लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने कहा कि नौ अन्य घायल हो गए और उन्हें अलग-अलग अस्पतालों में ले जाया गया. ज्यादातर पीड़ित दम घुटने वाले थे. हालांकि, पुलिस का कहना है कि मौत के सही कारणों का पता पोस्टमार्टम के बाद ही चल पाएगा.


इसे भी पढ़ेंः-


बाबरी मस्जिद विवाद, नरसिम्हा राव का कानून और ज्ञानवापी पर फैसला, समझिए क्या है प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट


BJP Nabanna March: ममता सरकार के खिलाफ BJP ने खोला मार्चा, हावड़ा में हिंसक झड़प, हिरासत में लिए गए शुभेंदु-लॉकेट चटर्जी