Abhishek Manu Singhvi: वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी इन दिनों मुश्किल में फंसे नेताओं की पहली पसंद हैं, क्योंकि कई मामलों में उनकी भूमिका संकटमोचन की रही है. सिंघवी की बढ़ती लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वो मौजूदा वक्त में सबसे अधिक मांग वाले वकीलों में शामिल हैं. 


कई हाई-प्रोफाइल मामलों को हैंडल कर चुके अभिषेक मनु सिंघवी का अनुभव भी अदालत में पैरवी के दौरान काफी मददगार साबित हो रहा है, जो उन्हें एक भरोसेमंद विकल्प के तौर पर खड़ा करता है. 


केजरीवाल का केस लड़ रहे सिंघवी


'दिल्ली शराब घोटाला' मामले में अभिषेक मनु सिंघवी ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का केस लड़ रहे हैं और उन्होंने ED की ओर से लगाए जा रहे आरोपों के खिलाफ मजबूती के साथ कोर्ट में दलील दी. बता दें कि बीत शुक्रवार (12 जुलाई, 2024) को ही ED मामले में सीएम केजरीवाल को अंतरिम जमानत मिली थी. इससे पहले मई में भी सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव प्रचार के लिए उन्हें जमानत दी थी. 


राहुल गांधी को दिलाई राहत


अभिषेक मनु सिंघवी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी का भी केस लड़ चुके हैं. राहुल को 'मोदी सरनेम' मामले में हुई दो साल की सजा पर सिंघवी ने हैरानी जताते हुए कहा, मानहानि मामले में दो साल की सजा सुनाना राहुल गांधी को अगले आठ साल तक के लिए चुप कराने जैसे साबित होगा क्योंकि सजा के बाद वो कोई भी चुनाव नहीं लड़ सकेंगे.'


संजय सिंह का किया बचाव


'दिल्ली शराब घोटाला' मामले में AAP नेता संजय सिंह का केस भी अभिषेक मनु सिंघवी ने ही लड़ा और उन्हें जमानत दिलाई. संजय सिंह को जब ट्रायल कोर्ट और HC से झटका लगा तो वो सुप्रीम कोर्ट पहुंचे जहां से उन्हें जमानत मिली. SC ने चार अप्रैल, 2024 को संजय सिंह को राहत दी थी. 


इन दिग्गज नेताओं का भी लड़ा केस


सुनंदा पुष्कर मौत मामले में सिंघवी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर का केस लड़ा और कोर्ट में पैरवी कर उनका बचाव किया. INX मीडिया केस में पूर्व केंद्रीय मंत्री के खिलाफ लगे भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के खिलाफ भी सिंघवी ने अदालत में दलीलें दीं. जहां सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में पश्चिम बंगाल सरकार का प्रतिनिधित्व किया तो वहीं TMC नेता अभिषेक बनर्जी का भी बचाव किया.