देशभर के कई हिस्सों में दो समुदायों के बीच संघर्ष की घटनाओं को लेकर आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने एकता और शांति की अपील की और कहा कि भारत सभी प्रमुख धर्मो की भूमि है और यह सभी का है. दिल्ली के राजौरी गार्डन में ईस्टर के अवसर पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि कोई भी धर्म और उसके प्रवर्तक कभी भी मानवता के प्रति घृणा की शिक्षा नहीं देते हैं.


RSS ने की एकता और शांति की अपील


उन्होंने कहा कि शैतान की सत्ता लोगों को आपस में लड़ाती है. कुमार ने कहा कि 'इस शैतान को पहचानने की जरूरत है. जो लोग बांटते हैं और उकसाते हैं, वे पराजित होंगे. जो लोग एकजुट करते हैं, वे विजयी होंगे.' उन्होंने कहा कि एक दूसरे के धर्म के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने में कुछ भी गलत नहीं है.


हाल ही में भड़की थी हिंसा


बता दें कि आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में 16 अप्रैल को हनुमान जयंती पर निकाली जा रही है शोभायात्रा के दौरान पत्थरबाजी होने से हिंसा भड़क उठी थी. जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी शुरू कर दी. अब तक मामले में करीब 23 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं.


पुलिस कर रही मामले की जांच


एक ओर जहां दिल्ली पुलिस इलाके के सीसीटीवी खंगाल और पूछताछ कर आरोपी लोगों की पहचान करने में जुटी है. जिससे की मामले में आगे भी कुछ और आरोपियों की गिरफ्तारियां हो सकें. वहीं अब इस घटना ने राजनीतिक मोड़ ले लिया है. आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि दंगों का फायदा सिर्फ बीजेपी को होता है.


इसे भी पढ़ेंः
यूरोप के साथ भारत का शिखर संवाद, अगले महीने इन तीन देशों के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी


Inflation Eats Saving: जानिए कैसे महंगाई डायन डाल रही आपकी जेब पर डाका, पहुंचा रही अर्थव्यवस्था को नुकसान?