मुंबई: बंबई शेयर बाजार में सोमवार को कारोबार के शुरुआती दौर में बैंक, वाहन और सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. इससे बीएसई सेंसेक्स कारोबार की शुरुआत में 150 अंक नीचे बोला गया. बाजार से विदेशी मुद्रा की निकासी जारी रहने से समर्थन का अभाव रहा.


शेयर बाजार का हाल


बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 कंपनी शेयरों पर आधारित सूचकांक कारोबार की शुरुआत में 147.20 अंक यानी 0.40 प्रतिशत नीचे रहकर 36,834.57 अंक पर खुला जबकि व्यापक आधार वाला निफ्टी सूचकांक 31 अंक यानी 0.28 प्रतिशत बढ़कर 10,915.20 अंक पर बोला गया. इससे पहले गत सप्ताहांत शुक्रवार को कारोबार की समाप्ति पर बीएसई सूचकांक 337.35 अंक यानी 0.92 प्रतिशत बढ़कर 36,981.77 अंक पर बंद हुआ था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 98.30 अंक यानी 0.91 प्रतिशत बढ़कर 10,946.20 अंक पर बंद हुआ था.


इन कंपनी के शेयरों में दर्ज की गई गिरावट


सोमवार को कारोबार के शुरुआती दौर में नुकसान उठाने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स, मारुति, टाटा स्टील, एचसीएल टेक, इंडसइंड बैंक, वेदांता, बजाज आटो, हीरो मोटो कार्प, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी, एनटीपीसी, एक्सिस बैंक के शेयरों में 2.40 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई.


इसके विपरीत बढ़त दर्ज करने वाले शेयरों में सन फार्मा, एचयूएल, भारतीय एयरटेल, लार्सन एण्ड टुब्रो, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस और आईटीसी के शेयर मूल्य में 1.66 प्रतिशत तक बढ़त दर्ज की गई. बाजार सूत्रों का कहना है कि वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने के बावजूद घरलू शेयर बाजार में विदेशी मुद्रा निकासी का दबाव देखा गया जिससे बाजार में समर्थन का अभाव रहा.


यह भी पढ़ें-


बड़े एक्शन की तैयारी में पाकिस्तान: सियालकोट सीमा पर तैनात किए जवान, ग्लोबल आतंकी मसूद अजहर भी रिहा


डरावना खुलासा: बड़े खतरे से घिरे हैं दिल्ली के लाखों बच्चे, 35 फीसदी स्कूलों के पास फायर NOC नहीं


सबसे बड़ा चालान: जुर्माने की राशि थी इतनी ज्यादा, चालान भरने की जगह पैसे लेकर फरार हुआ ट्रक ड्राइवर


Birthday Special: वेटर से मॉडल और फिर लगातार 11 फ्लॉप फिल्में देने वाले अक्षय ऐसे बने बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार