नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण देश और दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना वायरस के कारण लगातार लोगों की जान भी जा रही है. रोजाना लोग कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित हो रहे हैं. वहीं लोगों को अब कोरोना से निजात पाने के लिए वैक्सीन का काफी बेसब्री से इंतजार है. इस बीच रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन की एक खुराक की कीमत 250 रुपये हो सकती है.


रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत सरकार के साथ वैक्सीन आपूर्ति अनुबंध को साइन करने के काफी करीब है. इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन की कीमत प्रति डोज 250 रुपये तय की जाने की संभावना है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ वैक्सीन आपूर्ति के लिए सरकार बड़े पैमाने पर काम कर रही है. वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में कोविड-19 वैक्सीन 'कोविशील्ड' के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए भी भारतीय औषधि महानियंत्रक (DGCI) को आवेदन करने की बात सामने आई है.


प्राइवेट मार्केट में 1000 रुपये कीमत


सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला पहले ही कह चुके हैं कि भारत में निजी बाजार में वैक्सीन की खुराक एक हजार रुपये प्रति डोज हो सकती है. हालांकि सरकार के साथ आपूर्ति के लिए एक बड़ी डील होनी है, जिसके कारण इसकी कीमतें सरकार की डील में कम हो सकती है. कोरोना वैक्सीन के वितरण के लिए अदार पूनावाला पहले ही साफ कर चुके हैं कि पहले इस वैक्सीन की सप्लाई भारत में की जाएगी, इसके बाद अन्य देशों में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी.


कितने कोरोना मरीज?


बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले रूकने का नाम नहीं ले रहे हैं. हर रोज कोरोना वायरस के नए संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. वहीं देश में अब तक कोरोना वायरस के 97 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इसके अलावा 1.4 लाख से ज्यादा लोगों की देश में कोरोना के कारण मौत भी हो चुकी है. देश में फिलहाल एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 4 लाख से कम है.


यह भी पढ़ें:
COVID-19 Vaccine: हर बैच में 100 लोगों को दी जाएगी वैक्सीन, टीकाकरण में लगेगा 30 मिनट का वक्त!
डायबिटीज के मरीजों को कोविड-19 की वैक्सीन सबसे पहले क्यों मिलनी चाहिए? विशेषज्ञों ने बताई ये वजह