कोरोना वैक्सीन से बीमार पड़ने के आरोप पर SII की सफाई, कहा- कोविशील्ड पूरी तरह सुरक्षित और प्रतिरोधी

एबीपी न्यूज़ Updated at: 01 Dec 2020 01:35 PM (IST)

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा, “कंपनी की तरफ से सभी रेगुलेटरी, नैतिक प्रक्रियाओं और गाइडलाइन्स का पालन किया गया है. मुख्य इन्विस्टिगेटर डीएसएमबी (डेटा एंड सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड) और नैतिक कमेटी ने कहा कि इसका वैक्सीन ट्रायल से कोई संबंध नहीं था.”

NEXT PREV

एक वालेंटियर की तरफ से कोविशील्ड वैक्सीन की क्लिनिकल ट्रायल के दौरान बीमार पड़ने के आरोप और इसके क्लिनिकल ट्रायल पर रोक लगाने की मांग के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने मंगलवार को कहा कि उसकी कोरोना वैक्सीन पूरी तरह ‘सुरक्षित और प्रतिरोधी’ है. दवा निर्माता कंपनी ने कहा कि क्लिनिकल ट्रायल के दौरान एक वालेंटियर वैक्सीन की खुराक लेने के चलते बीमार नहीं पड़ा.


समाचार एजेंसी एएनआई ने SII के बयान का हवाला दिया है, जिसमें यह कहा गया है- “कंपनी की तरफ से सभी रेगुलेटरी, नैतिक प्रक्रियाओं और गाइडलाइन्स का पालन किया गया है. मुख्य इन्विस्टिगेटर डीएसएमबी (डेटा एंड सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड) और एथिक्स कमेटी ने कहा कि इसका वैक्सीन ट्रायल से कोई संबंध नहीं था.”





पुणे की इस कंपनी ने यह भी कहा कि उन्होंने उस व्यक्ति को कानूनी कार्रवाई का नोटिस भी भेजा है, जिसने यह दावा किया कि क्लिनिकल ट्रायल के दौरान उसे गंभीर साइड इफैक्ट्स हुए हैं. 


कंपनी की छवि को बचाने के लिए कानूनी नोटिस भेजा गया है, जिसे गलत तरीके से धूमिल की जा रही है.- एएनआई ने सीरम इंस्टीट्यूट का हवाला दिया, जिसमें वो ये कह रहे हैं


गौरतलब है कि एक वालेंटियर ने सीरम इंस्टीट्यूट को कानूनी नोटिस भेजते हुए ट्रायल के दौरान न्यूरोलॉजिकल समेत गंभीर साइड इफैक्टिस होने का दावा किया है. इसके साथ ही उसने सीरम इंस्टीट्यूट से 5 करोड़ रुपये हर्जाना मांगते हुए इसके ट्रायल लगाने की मांग की है.


भारत में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का सीरम इंस्टीट्यूट और एस्ट्रेजेनिका की तरफ से क्लिनिकल ट्रायल किया जा रहा है. एसआईआई के साथ वालेंटियर ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और चेन्नई के श्रीराम चंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च का भी नाम दिया है, जिसने वालेंटियर्स को वैक्सीन की खुराक दी है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने पूरे मामले की जांच के लिए एथिक्स कमेटी को भेजा है.


ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन बना रही तीन कंपनियों को PM मोदी का सुझाव- 'लोगों को सरल भाषा में ज्यादा जानकारी दें' 


कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी यूज के लिए अगले दो हफ्ते में अप्लाई करेंगे: सीरम इंस्टीट्यूट 

पढ़ें आज की ताज़ा खबरें (Hindi News) देश के सबसे विश्वसनीय न्यूज़ चैनल ABP न्यूज़ पर - जो देश को रखे आगे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.