ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन ‘कोविशील्ड’, जिसे देश की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से तैयार की जा रही, इसकी आधिकारिक तौर पर खरीद के लिए भारत सरकार की तरफ ऑर्डर किया गया है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी सोमवार को दी. यह ऑर्डर 1 करोड़ 10 लाख डोज सप्लाई करने का है. इसके बाद जरूरत के हिसाब से सरकार नया ऑर्डर दे सकती है. इस  वैक्सीन के एक डोज के लिए जीएसटी समेत केन्द्र सरकार को 200 रुपये देने होंगे.


दिए गए ऑर्डर के मुताबिक प्रत्येक टीके पर 200 रुपये और 10 रुपये जीएसटी मिलाकर 210 रुपये की लागत आएगी. सार्वजनिक उपक्रम एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह के नाम सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के लिए आपूर्ति का ऑर्डर जारी किया. सूत्रों ने बताया कि कोविशील्ड टीके की खुराक 60 स्थानों पर खेप के जरिए पहुंचायी जाएगी, जहां से यह आगे वितरण के लिए भेजी जाएगी.


सीरम को ऑर्डर मिलने के बाद कल यानी मंगलवार सुबह से सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन एयरपोर्ट पर भेजी जाएगी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इस वक्त 'कोविशील्ड' वैक्सीन के 5 करोड़ डोज तैयार किए हैं. लेकिन, पहले हफ्ते में केन्द्र सरकार की तरफ से 1 करोड़ 10 लाख डोज की सप्लाई का ही ऑर्डर दिया गया है. देशभर में 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत होने जा रही है. सबसे पहले यह टीका हेल्थ वर्कर्स को लगाया जाएगा.





पुणे एयरपोर्ट से यह वैक्सीन मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और करनाल इन चार शहरों में बनाए गए डिपो में हवाई जहाज के लिए पहुंचाई जाएगी. उसके बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे पहुंचाई जाएगी.


गौरतलब है कि एक्सपर्ट कमेटी की तरफ से 1 जनवरी को ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को सिफारिश की गई थी. इसके बाद डीसीजीआई ने 3 जनवरी को वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी.


इससे पहले, सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला ने एबीपी न्यूज के साथ बात करते हुए कहा था कि वह वैक्सीन की 200 रुपये प्रति खुराक की दर से सरकार को देंगे जबकि मार्केट में इसे 1000 रुपये प्रति वैक्सीन की खुराक के हिसाब से बेची जाएगी.


ये भी पढ़ें: Corona Vaccine: पहले चरण के लिये राज्यों की तैयारी पूरी, 16 जनवरी से शुरू होगा अभियान