लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने एक बड़ा कदम उठाया है. महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे ने 12 अगस्त तक के लिए सभी सामान्य रेल सेवाएं बंद कर दी हैं. इसे लेकर भारतीय रेलवे बोर्ड की तरफ से गुरुवार को एक आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी गई.


जारी किए गए आदेश के मुताबिक, सभी सामान्य पैसेंजर सर्विस ट्रेनों को 12 अगस्त तक के लिए बंद किया जा रहा है. सामान्य पैसेंजर सर्विस ट्रेनों में सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेने शामिल की गई हैं. हालांकि, स्पेशल ट्रेनों की सेवाएं पहले की ही तरह कायम रहेंगी.





जिन यात्रियों ने इस दौरान अपना टिकट बुक कराया है उनके लिए कैंसिलेशन से जुड़े आदेश भई जारी किए गए हैं. आदेश के मुताबिक, 30 जून तक किए गए सभी टिकट्स रिफंड कर दिए जाएंगे. रेलवे ने साफ किया है कि टिकट का 100% रिफंड दिया जाएगा. आगे की तारीख यानी यदि यात्रियों ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच यदि अपना टिकट बुक कराया है तो उसे कैंसिल माना जाएगा.


उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों को घर पहुंचने की सुविधा देने के लिए 12 मई से 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनों की शुरुआत की थी. ये ट्रेनें राज्यों की राजधानियों या फिर बड़े स्टेशनों के लिए चलाई गई थीं. रेलवे की ओर से बताया गया है कि स्पेशल राजधानी/मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें जो कि 12 मई से 1 जून के बीच चल रही थीं वह चलती रहेंगी.