यरुशलम/नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा का आज दूसरा दिन है. प्रधानमंत्री मोदी और इजरायल के पीएम नेतन्याहू के बीच द्विपक्षीय बातचीत के बाद भारत और इजरायल के बीच सात अहम समझौते हुए. इन समझौतों में एविएशन, अंतरिक्ष, कृषि और रक्षा क्षेत्र के समझौते अहम हैं. भारत ने इजरायल के साथ यूपी में गंगा की सफाई के लिए भी समझौता किया है.


प्रधानमंत्री मोदी ने आज इजरायल के राष्ट्रपति रूवन रिवलिन से मुलाकात की. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई.


भारत और इजरायल के बीच हुए ये सात अहम समझौते
1- इसरो और इजराइल के बीच परमाणु घड़ी के लिए करार
2- भारत में जल संरक्षण के लिए एमओयू
3- भारत के राज्यों में पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए एमओयू
4- कृषि के लिए तीन साल के कार्यक्रम पर करार
5- 260 करोड़ रूपए के भारत-इजराइल इंडस्ट्रियल रिसर्च एंड डेवलेपमेंट फंड पर करार
6- जीईओ-एलईओ ऑप्टिकल लिंक के लिए एमओयू
7- छोटे सेटेलाइट्स को बिजली के लिए एमओयू


द्विपक्षीय वार्ता के बाद क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र ?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”मैं इस इजरायल की यात्रा पर आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. प्रधानमंत्री नेतन्याहू और हमने विकास के मुद्दों पर बात की. हमने ना सिर्फ द्विपक्षीय मुद्दों पर बात की बल्कि उन मुद्दों पर भी चर्चा की जिससे दुनिया में शांति कायम हो.प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”इजरायल उन देशों में शामिल है जो जल और कृषि के क्षेत्र में नई खोज कर रहे हैं. हमारे वैज्ञानिक एक साथ मिलकर दोनों देश के फायदे के लिए काम कर सकते हैं. भारत और इजरायल लोकतांत्रिक मूल्यों आर्थिक प्रगति में विश्वास रखते हैं. मैं इस मौके पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू उनकी पत्नी और परिवार को भारत आने का न्योता देता हूं.”


द्विपक्षीय वार्ता के बाद क्या बोले इजरायल के प्रधानमंत्री ?
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, ”मेरे दोस्त प्रधानमंत्री मोदी की यह ऐतिहासिक यात्रा है. आज हम दोनों मिलकर इतिहास बना रहे हैं. आप और मैं इतिहास बदल सकत हैं, हम कई क्षेंत्रों को लेकर चर्चा की जिन क्षेत्रों में विकास की बहुत संभावनाएं हैं. मैं तीस साल पहले तेल अवीव में एक भारतीय रेस्टोरेंट में गया था. वहां मैंने बहुत अच्छा खाना खाया. कल मैंने उसी रेस्टोरेंट के मालिक से खाना बनाने के लिए कहा. मुंबई हमलों के पीड़ित बेबी मोशे से मुलाकात करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया.”


नेतन्याहू ने स्वीकारा प्रधानमंत्री मोदा न्योता
द्विपक्षीय वार्ता के बात मीडिया को दिए साझा बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने बेंजामिन नेतन्याहू को भारत आने का न्योता दिया. प्रधानमंत्री मोदी के इस न्योते को नेतन्याहू ने तुरंत स्वीकार कर लिया.