Morbi Cable Bridge Collapse: गुजरात के मोरबी में मच्छु नदी पर बने एक सदी से भी ज्यादा पुराने केबल पुल के टूटने से हुए हादसे में अब तक 141 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों में बच्चों समेत एक ही परिवार के सात लोग भी शामिल हैं. रविवार (30 अक्टूबर) की शाम को केबल पुल हादसे में जामनगर जिले के एक परिवार के सात लोगों की मौत हो गई. 


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, परिवार जामनगर के ध्रोल तालुका के जलिया देवानी गांव का रहने वाला था. हादसे में जान गंवाने वाले लोगों में परिवार के पांच बच्चे शामिल थे. मृतकों के शव जब एक ट्रैक्टर ट्रॉली पर अंतिम संस्कार के लिए ले जाए गए तो पूरा गांव उमड़ आया. पूरे गांव में मातम छाया हुआ है.






मोरबी केबल पुल हादसे के पीड़ित 


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, जडेजा परिवार के सात लोग रविवार को जब मोरबी के एक मंदिर से लौट रहे थे तभी बच्चों ने केबल पुल घूमने के लिए कहा. इसके बाद परिवार केबल पुल घूमने के लिए चला गया और फिर लौटकर नहीं आया.


हादसे में अपनों को खोने वाले लोगों की संख्या काफी है. दुर्घटना से किसी तरह जान बचाकर निकले एक शख्स ने बताया कि उसने अपनी आंखों के सामने अपने दो भतीजों को पानी में डूबते हुए देखा. वहीं एक मजदूर ने बताया कि उसने अपनी छह साल की बहन को हादसे में खो दिया. एक 10 साल के बच्चे ने बताया कि वह किसी तरह रस्सी पकड़कर धीरे-धीरे बाहर निकल आया लेकिन उसके माता-पिता का कुछ अता पता नहीं है.


मोरबी पुल हादसे को लेकर पुलिस का एक्शन


राजकोट रैंज के आईजी अशोक यादव ने बताया कि पुल की मरम्मत करने वाली कंपनी ओरेवा के अधिकारियों समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें टिकट विक्रेता और सुरक्षा में लगे लोग भी शामिल हैं. आईजी ने कहा, ''केस दर्ज करने बाद हमने नौ लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए लोगों में ओरेवा कंपनी के प्रबंधक और टिकट क्लर्क शामिल हैं.''


उन्होंने कहा, ''जैसे-जैसे सबूत मिलते जाएंगे, पुलिस आगे भी आरोपियों को पकड़ती जाएगी. हमने हादसे को लेकर एक विशेष जांच दल गठित किया है.'' गुजरात पुलिस ने हादसे को लेकर आईपीसी की धारा 304 और 308 के (गैर इरादतन हत्या) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है. वहीं, गुजरात सरकार ने पुल हादसे की जांच के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है.


पीएम मोदी करेंगे मोरबी का दौरा


मुख्यमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (1 नवंबर) को मोरबी का दौरा करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी अपने तीन दिवसीय के दौरे के तहत फिलहाल गुजरात में ही हैं. मोरबी हादसे को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पक्ष और विपक्ष के नेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया है.


यह भी पढ़ें- Morbi River Rescue : लापता लोगों की तलाश अब भी जारी..NDRF ने बताया मोरबी में कैसे चला रेस्क्यू ऑपरेशन, बची 170 की जान