Gold Smuggling Case: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. चेन्नई एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के रैकेट का पर्दाफाश करते हुए सरकार ने तस्करों से संदिग्ध संबंधों के चलते कई इमिग्रेशन अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, खुफिया ब्यूरो के एक अधिकारी ने बताया कि इनमें से तीन अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है. इसके अलावा भी कई और अधिकारियों पर गाज गिरी है.


रिपोर्ट के अनुसार, राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) और सीमा शुल्क जैसी अन्य एजेंसियों ने इमीग्रेशन विभाग की जांच से बचने के लिए संख्या को कम करके बताया जा रहा है. वहीं, सस्पेंड हुए कर्मचारियों के खिलाफ आरोप है कि तस्करों से कमीशन के लिए, उन्होंने हवाई अड्डे पर आने वाले कैरियर से सोना इकट्ठा करके इसे रिसीवरों के पास चोरी-छिपे पहुंचा दिया. इसके अलावा उन कर्मचारियों पर पासपोर्ट और अन्य दस्तावेजों की ठीक से जांच किए बिना यात्रियों को अंदर जाने देने का भी आरोप है.


सोने के तस्करों के साथ अधिकारियों की थी सांठगांठ


पहचान न बताने की शर्त पर एक आईबी अधिकारी ने बताया कि सोने के तस्करों के साथ तीन अधिकारियों की सांठगांठ की जांच की जा रही है. उनमें से एक सर्वानन हैं, जो आईबी में प्रतिनियुक्ति पर थे. इस दौरान उन्होंने अन्य दो का नाम बताने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि उन अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ आरोपों के लिए कार्रवाई की जा रही है. 


पैसे के लेन-देन की हो रही जांच- IB


आईबी अधिकारी ने बताया कि सस्पेंड की प्रक्रिया केवल आंतरिक प्रक्रियागत खामियों के लिए शुरू की गई थी. उन्होंने कहा, "हमें खुफिया जानकारी मिली थी कि वे बिना इमिग्रेशन विभाग से दस्तावेज वैरीफाई किए ही यात्रियों को परमिशन दे देते थे. हालांकि,  वे ऐसा कब से कर रहे हैं और पैसे के लेन-देन की भी जांच की जा रही है. अधिकारी ने बताया कि अगर सोने की तस्करी में उनकी संलिप्तता साबित हो जाती, तो अब तक उन पर मामला दर्ज हो चुका होता.


2 महीने पहले 267 किलो सोने की हुई थी तस्करी


अधिकारी ने कहा कि निलंबन के आदेश सीमा शुल्क विभाग द्वारा एक गिरोह का भंडाफोड़ करने से पहले जारी किए गए थे, जिसने लगभग 2 महीने में लगभग 167 करोड़ रुपए की कीमत के 267 किलोग्राम सोने की तस्करी की थी. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल पर एक स्मारिका की दुकान का इस्तेमाल किया. अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने पहले भी इसी तरह के अपराधों का पता लगाया है और दोषी कर्मियों को सस्पेंड भी किया है.


IB में प्रतिनियुक्ति पर आए 45 अधिकारियों को एयरपोर्ट में किया तैनात


बता दें कि, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को क्लीयरेंस देने के लिए आईबी में प्रतिनियुक्ति पर कई राज्य पुलिस कर्मियों सहित तकरीबन 45 कर्मियों को चेन्नई एयरपोर्ट पर तैनात किया गया है.


ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर HC को मिले नए चीफ जस्टिस, कोटिश्वर सिंह को हुई नियुक्ति, मद्रास HC को भी मिला नया जज