नई दिल्ली: कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के प्रमुख सदस्य चिराग पटनायक के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने छेड़छाड़ की धाराओं में मामला दर्ज किया है. पटनायक पर ये आरोप कांग्रेस सोशल मीडिया सेल की ही एक पूर्व सदस्य ने लगाया है. सूत्रों के मुताबिक चिराग पटनायक कांग्रेस सोशल मीडिया की प्रमुख दिव्या स्पंदना के करीबी माने जाते हैं, उनका ओहदा भी बड़ा है.


हाल ही में कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI के राष्ट्रीय अध्यक्ष पर भी संगठन की एक कार्यकर्ता नेता ने यौन शोषण की कोशिश का आरोप लगाया था. दरअसल कांग्रेस सोशल मीडिया टीम नई दिल्ली के गुरुद्वारा रकाबगंज रोड के 15 नम्बर बंगले से संचालित होती है. दिव्या स्पंदना कांग्रेस सोशल मीडिया की प्रमुख हैं. आरोप है कि इसी ऑफिस में आरोपी ने पीड़ित के साथ कई बार छेड़छाड़ करने की कोशिश की. 15, रकाबगंज रोड को कांग्रेस का वॉर रूम भी कहा जाता है. इसके अंदर केवल चुनिंदा लोग ही जा सकते हैं. अपने घर के अलावा जिस दूसरी जगह पर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी मीटिंग लेते हैं, ये वही जगह है. जाहिर है तथाकथित घटना की लोकेशन ने इस मामले की गंभीरता को बढ़ा दिया है.


शिकायकर्ता के मुताबिक चिराग पटनायक उसका सीनियर था. दोनों एक ही कमरे में अगल-बगल काम करते थे. चिराग शिकायकर्ता के बेहद नजदीक आने की फिराक में रहता था साथ ही आपत्तिजनक तरीके से घूरा भी करता था. शिकायतकर्ता ने इसी साल 05 मार्च को कांग्रेस सोशल मीडिया टीम में नौकरी शुरू की थी. उसके मुताबिक एक महीने बाद से ही आरोपी की आपत्तिजनक हरकतें शुरू हो गई. शुरू में उसने नौकरी की चिंता में इन हरकतों को बर्दाश्त किया किया क्योंकि आरोपी का ओहदा काफी ऊंचा था. लेकिन सब्र टूटने पर उसने पहले आरोपी को आगाह किया बाद में 14 मई को कांग्रेस सोशल मीडिया टीम की प्रमुख दिव्या स्पंदना के पास शिकायत भी की.


आरोप है कि शिकायत का संज्ञान लेने की बजाय दिव्या स्पंदना ने उल्टा पीड़ित के काम में ही कमी निकालना शुरू कर दिया. तंग आकर पीड़िता ने 17 मई को इस्तीफा दे दिया. इसके बाद उसने 11 जून को दिल्ली पुलिस कमिश्नर को ईमेल के जरिए शिकायत की जिसका संज्ञान लेते हुए पुलिस ने नार्थ एवेन्यू थाना में मामला दर्ज कर लिया है.


सवालों से घिरी कांग्रेस सोशल मीडिया टीम की प्रमुख दिव्या स्पंदना ने ट्वीट कर आरोपी का बचाव किया. साथ ही उसके समर्थन में टीम के अन्य सदस्यों का दस्तखत भी शेयर किया. हालांकि दिव्या ने ये भी दावा किया कि शिकायत कमिटी के पास पहले से इस संबंध में कोई शिकायत नहीं पहुंची थी. ये भी बताया गया कि शिकायतकर्ता से संपर्क करने की कोशिश की गई है और उसके जवाब का इंतजार है. पूरे मामले पर ना तो आरोपी चिराग पटनायक ना ही शिकायतकर्ता ने कोई बयान दिया है या मीडिया से बात की है.


कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI के अध्यक्ष पर लगे यौन शोषण की कोशिश के आरोप के बाद अब पार्टी की सोशल मीडिया टीम के ताजा विवाद ने विरोधियों को कांग्रेस पर हमला करने का मौका दे दिया है. बीजेपी नेता मीनाक्षी लेखी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर NSUI अध्यक्ष पर लगे आरोप से लेकर ताजा मामले उठाते हुए कांग्रेस को घेरा. इस पर पूछे गए सवाल पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि उन्हें मामले की पूरी जानकारी नहीं है. जवाबी हमला करते हूए उन्होंने कहा कि कांग्रेस को बीजेपी की तरह जल्दबाजी में कीचड़ में कूदने की आदत नहीं है. NSUI अध्यक्ष पर लगे आरोप के मामले में कांग्रेस में तीन सदस्यों की जांच कमिटी बनाई थी जिसके रिपोर्ट का इंतजार है.