Archana Makwana Yoga in Golden Temple: इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर अर्चना मकवाना को श्री दरबार साहिब (स्वर्ण मंदिर) में योग करना भारी पड़ गया. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने शनिवार (22 जून 2024) को श्री दरबार साहिब में योग करने के लिए अर्चना मकवाना के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.


इसके अलावा एसजीपीसी ने दरबार साहिब की परिक्रमा में महिला को 21 जून की सुबह योगाभ्यास करने की अनुमति देकर ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले तीन कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की है. इस घटना से कुछ सिखों में नाराजगी है.


सिखों की भावनाएं आहत करने का आरोप


जानकारी के मुताबिक, अर्चना मकवाना ने स्वर्ण मंदिर के संगमरमर वाले रास्ते पर योग किया. इस रास्ते को 'परिक्रमा' के रूप में जाना जाता है, जहां तीर्थयात्री परिक्रमा कर सकते हैं और प्रार्थना कर सकते हैं. एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि कुछ लोग जानबूझकर पवित्र स्थान की पवित्रता की अनदेखी करते हैं. उन्होंने कहा कि महिला के कृत्य से सिखों की भावनाएं आहत हुई हैं.


लापरवाही बरतने वाले तीन कर्मचारियों से भी पूछताछ


उन्होंने कहा कि सचखंड श्री हरमंदिर साहिब का पूरे सिख समुदाय में बहुत सम्मान है और साथ ही हर धर्म और देश के तीर्थयात्री यहां श्रद्धा के साथ मत्था टेकने आते हैं. ऐसे में इस तरह की हरकत निंदनीय है. दूसरी तरफ इस मामले के सामने आने के बाद एसजीपीसी की ओर से गठित जांच समिति ने उन सेवादारों से भी पूछताछ की जिन्होंने ड्यूटी में लापरवाही बरतते हुए महिला को योग की अनुमति दी.


'मकवाना एक घंटे तक रहीं, लेकिन कोई श्रद्धा नहीं दिखाई' 


स्वर्ण मंदिर के महाप्रबंधक भगवंत सिंह धंगेरा का कहना है कि सीसीटीवी कैमरों से जांच करने पर पता चला कि अर्चना मकवाना ने सुबह 6:57 बजे परिसर में प्रवेश किया. इसके बाद सुबह 7:04 बजे योगाभ्यास किया. उन्होंने परिक्रमा में करीब एक घंटा बिताया, लेकिन उन्होंने इस दौरान कोई श्रद्धा नहीं दिखाई.


सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं तस्वीरें


बता दें कि इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर अर्चना मकवाना की 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग करते हुए कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं थीं. तस्वीर वायरल होने के सिख संगठनों ने इसे लेकर हंगामा किया. विवाद बढ़ते देख अर्चना मकवाना ने खेद जताते हुए सार्वजनिक रूप से सिख संगठनों से माफी मांगी है.


ये भी पढ़ें


India Snubbed China: चीन पर पीएम मोदी के किस फैसले से अपने नेताओं पर भड़की पाकिस्तानी आवाम? एक्सपर्ट कमर चीमा ने कह दी ये बात