नई दिल्लीः नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देशभर के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है. आज भी दिल्ली के कई इलाकों में, उत्तर प्रदेश के शहरों में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए. उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, मेरठ और हापुड़ में हिंसा हुई. खबरें हैं कि यूपी के 20 शहरों में हिंसा हुई है. इस बीच दिल्ली से बड़ी खबर आई है. दिल्ली के शाहदरा डिस्ट्रिक्ट के एडिशनल डीसीपी प्रदर्शन के दौरान घायल हो गए और उन्हें चोटें आई है. वो भीड़ में से घायल हालात में निकले हैं.


नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में आज भी प्रदर्शन हो रहे थे जिस दौरान शाहदरा के एडिशनल डीसीपी रोहित राजबीर सिंह को चोटें आईं.


यहां जानें आज कहां-कहां प्रदर्शन हुए


दिल्ली
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ राजधानी दिल्ली में लोग लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. यहां आज जामा मस्जिद के पास लोगों ने प्रदर्शन किया. इस दौरान यहां भीम आर्मी के चीफ चन्द्रशेखर आजाद को भी देखा गया. चन्द्रशेखर आजाद अपने हाथों में संविधान की कॉपी लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. यहां कुछ देर प्रदर्शन करने के बाद लोग उत्तर-पूर्वी दिल्ली के अन्य इलाकों में प्रदर्शन कर रहे हैं.


लखनऊ
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नागरिकता कानून और घोषित एनआरसी के खिलाफ आज भी लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. राज्य के कई जिले में प्रशासन ने धारा 144 लगा दिया है. संभल में पुलिस ने 17 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है. वाराणसी और गोरखपुर में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला. इससे पहले गुरुवार को यहां हुए प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी भी की. जवाब में पुलिस ने भी कड़े कदम उठाए.


कोलकाता
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आज भी लोग इस कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद कोलकाता में इस कानून के खिलाफ एक बड़ी रैली निकाली थी. अब उन्होंने कहा है कि उनके बयानों को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है. सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि उन्होंने सिर्फ इतना कहा था कि एक निष्पक्ष बॉडी द्वारा ये जांच किया जाना चाहिए कि कितने लोग नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में हैं और कितने खिलाफ हैं.


मुंबई
मुंबई के विभिन्न इलाकों में आज भी प्रोटेस्ट जारी है. लोगों ने हरि मस्जिद के बाहर यहां प्रदर्शन किया. इस दौरान लोग सीएए के साथ एनआरसी के विरोध में भी नारे लगाते रहे. प्रोटेस्ट शांतिपूर्ण हो इसे सुनिश्चित करने के पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं.