मुंबई: मुंबई के भायखला इलाके में स्थित 'रानीबाग चिड़ियाघर' में 'करिश्मा' और 'शक्ति' की दहाड़ सभी को अपनी ओर खींच रही है. 'करिश्मा' और 'शक्ति' टाइगर के दो बच्चे हैं जिन्हें औरंगाबाद से मुंबई लाया गया है. इन दोनों बाघों का नाम किसी और ने नहीं बल्कि कुछ सालों पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ही रखा था.


मुंबई के वीरमाता जिजाबाई भोसले उद्यान में बीती रात औरंगाबाद के प्राणी संग्रहालय से 1 नर और 1 मादा बाघ की जोड़ी को लाया गया. आज सुबह होते ही 'करिश्मा' नाम की मादा बाघ और 'शक्ति' नाम के नर बाघ की जोड़ी को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई. बाघिन 'करिश्मा' की दहाड़ लोगों को चिड़ियाघर तक खींचकर ला रही है.


'करिश्मा' बाघिन 6 साल की है और 'शक्ति' बाघ की उम्र 4 साल की है. इन दोनों बाघ के बच्चों को 2 साल पहले मुंबई महानगर पालिका ने गोद लिया था और उद्धव ठाकरे ने ही मादा बाघ को 'करिश्मा' और नर बाघ को 'शक्ति' नाम दिया था. वन विभाग के मुताबिक 'करिश्मा' काफी आक्रामक है जबकि 'शक्ति' फुर्तीला है.


औरंगाबाद प्राणी संग्रहालय से लिए हुए 2 बाघों के बदले मुंबई के रानीबाग से 4 हिरण और 4 रंगीन पक्षियों को दिया गया. अगले 2 महीने में गुजरात के गिर के जंगल से शेर की जोड़ी भी मुंबई के 'रानीबाग चिड़ियाघर' में लाई जाएगी.


ये भी पढ़ें-


अब दागियों को टिकट देना होगा मुश्किल, SC ने उम्मीदवार का आपराधिक रिकॉर्ड सार्वजनिक करना अनिवार्य बनाया


यूपी: टोपी की राजनीति का हिस्सा बनी BSP, अब नीली टोपी पहन रहे हैं विधायक