Shankaracharya Sadanand Maharaj: मुंबई से सटे ठाणे के मीरा- भायंदर में भागवत सत्संग सनातन राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया है. तीन दिवसीय सत्संग समारोह का आयोजन शिंदे गुट के विधायक प्रताप सरनाईक की ओर से किया गया है. इसमें जगतगुरु शंकराचार्य स्वामीश्री सदानंद सरस्वती जी महाराज, जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज समेत देश भर से आए कई संत हिस्सा ले रहे है.



खास बात ये ये की इसमें जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज जी भी हिस्सा ले रहे जो बीते दिनों उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री उनसे मिलने गए थे. मुलाकात के बाद अविमुक्तेश्वरानंद ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा था कि उद्धव ठाकरे के साथ विश्वासघात हुआ है. मंच पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, विधायक प्रताप सरनाईक, सांसद नरेश मसके भी इस दौरान मौजूद रहे.


शंकराचार्य सदानंद महाराज ने क्या कहा?


शंकराचार्य सदानंद महाराज ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गौ माता को राज्य माता घोषित करने के फैसले का स्वागत किया और आभार जताया. शंकराचार्य सदानंद महाराज ने कहा कि एक राजनेता को धार्मिक होना चाहिए. उन्होंने कहा कि जिनकी आस्था गौ माता में है वो हिंदू है.


हिंदू राष्ट्र पर क्या कहा?


शंकराचार्य सदानंद महाराज ने कहा, 'हिंदू राष्ट्र होना चाहिए. हिंदू राष्ट्र की प्रथम सीढ़ी गौमाता की रक्षा करना है. जो गौ माता, हिंदू धर्म और सनातन धर्म की सुरक्षा करेगा उन्हें देश के सभी दर्द दिलों का आशीर्वाद मिलेगा. मंदिर को शासन- प्रशासन की व्यवस्था से मुक्त होना चाहिए. मंदिरो की व्यवस्था हमारे आचार्य के पास होनी चाहिए.'


धर्मांतरण पर की ये मांग


उन्होंने इस दौरान धर्मांतरण पर भी बात की और कहा, 'मुख्यमंत्री से निवेदन है कि वो गोरक्षा के साथ-साथ धर्मांतरण को लेकर भी कोई कड़ा फैसला लें, धर्मांतरण पर रोक लगाएं. आज गौ माता को राज्य माता का दर्जा मिल गया है. अब मुझे विश्वास है कि जल्दी गौ माता को राष्ट्र माता का दर्जा मिल जाएगा. 


(कृष्णा के इनपुट्स के साथ)


ये भी पढ़ें: जान न पहचान, वो बन गए अब्बूजान- हिजबुल्लाह चीफ की मौत पर इंडिया में प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का तंज