Swami Avimukteshwaranand Saraswati Jammu Kashmir Visit: उत्तर पीठ (ज्योतिष) के शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज दो दिन के दौरे पर आज मंगलवार (22 अक्टूबर) को जम्मू पहुंचे. शंकराचार्य ने 100 साधुओं के साथ माता बावे वाली के दरबार में पहुंचकर माता का आशीर्वाद लिया.


जम्मू में उनका स्वागत जेकेपीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मंत्री रमन भल्ला ने किया. जारी एक बयान में बताया गया कि मंगलवार को शंकराचार्य ने रमन भल्ला के आवास पर लोगों से मुलाकात की. इस दौरान शंकराचार्य ने गाय की सुरक्षा का मुद्दा उठाया. स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा, "हम जम्मू-कश्मीर की नई सरकार से भी गौ माता की रक्षा करने का अनुरोध करेंगे."


गाय की सुरक्षा के लिए कानून बनाने की कर रहे मांग


स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती गंगा और गायों की रक्षा के लिए हमेशा सक्रिय रहते हैं. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, 4 दिन पहले भी उन्होंने जयपुर में गाय की सुरक्षा का मुद्दा उठाया  था और केंद्र सरकार से अनुरोध किया था कि गाय की रक्षा के लिए कोई कड़ा और बड़ा कानून बनाया जाना चाहिए.


उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार गोमांस के एक्सपोर्ट पर मृत्युदंड (मौत की सजा) दी जाए. गाय की सुरक्षा के लिए कड़ा कानून बनाए. नहीं हिंदू ये संकल्प ले लेंगे कि गाय की रक्षा नहीं करने वालों को जीवन में कभी भी वोट नहीं देंगे.”


‘गाय हमारे लिए सिर्फ जानवर नहीं’


इससे पहले हैदराबाद में भी उन्होंने इस मुद्दे पर कहा था, “गायों को पवित्र सूची में रखा जाना चाहिए. गाय हमारे लिए जानवर नहीं बल्कि माता (देवी) है. नेपाल की तर्ज पर भारत को भी गोहत्या के लिए मृत्युदंड का कानून लाना चाहिए.” अपनी 'गौ ध्वज स्थापना भारत यात्रा' के तहत हैदराबाद पहुंचे संत ने कहा कि भारत दुनिया में गोमांस का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक बन गया है. उन्होंने कहा, "यह हिंदू सरकार के अधीन हुआ."


ये भी पढ़ें: भाजपा विरोधी होना गुनाह है? अब हम वोट उसको देंगे जो..., अविमुक्तेश्वरानंद ने बता दिया महाराष्ट्र में किसके साथ हैं