Swami Avimukteshwaranand Saraswati On Rahul Gandhi: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के सदन में भाषण के दौरान हिंदू धर्म को लेकर दिए गए बयान को लेकर उनकी जमकर आलोचना की जा रही है. सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से लेकर धर्मगुरु तक उन पर हमलावर हैं. इसी क्रम में शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि आजकल सभी में हिंदू बनने की होड़ लगी हुई है.  


चमोली प्रवास के बाद मंगलवार (02 जुलाई) की शाम हरिद्वार के कनखल स्थित अपने मठ में पहुंचे शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने राहुल गांधी के हिंदुओं पर दिए गए बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कहा है कि पूरे देश की राजनीति में खुद को बड़ा हिंदू बताने की होड़ सी मची है लेकिन आज तक करोड़ों हिंदुओं की गौ माता की रक्षा के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया. उन्होंने नई संसद के सभी सदस्यों से गौ रक्षा का बिल लाने की मांग करते हुए कहा कि असली हिंदू वे उसे मानेंगे जो गौ रक्षा का बिल लोकसभा में पास करवाएगा.


'हिंदुओं को हिंसक कहना सही नहीं'


उन्होंने आगे कहा, "हिंदू दो शब्दों से मिलकर बना है - 'हिन' और 'दु'. 'हिन' का मतलब है 'हिंसा' और 'दु' का मतलब है 'जो दूर रहता है'. इसलिए हिंदू का मतलब है 'जो हिंसा से दूर रहते हैं.' इसलिए हिंदुओं को हिंसक कहना सही नहीं है." वहीं, कांवड यात्रा में डीजे के प्रयोग पर शंकराचार्य ने कहा कि वे इसके पक्षधर नहीं हैं. कांवड़िया को ढोल, मंजीरे, शंख और घड़ियाल का ही प्रयोग करके इस धार्मिक यात्रा में भाग लेना चाहिए.


क्या कहा था राहुल गांधी ने?


बीते दिन सोमवार (01 जुलाई) को राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा, “जो लोग अपने आप को हिंदू मानते हैं वो 24 घंटे हिंसा और नफरत करते रहते हैं. आप लोग हिंदू हो ही नहीं. हिंदू धर्म में साफ लिखा है कि सच का साथ देना चाहिए.” इस पर बीजेपी सांसदों ने सदन में हंगामा शुरू कर दिया. प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आपत्ति जताते हुए कहा कि ये बहुत ही गंभीर विषय है, पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर है.


पीएम मोदी की आपत्ति पर राहुल ने दिया ये जवाब


इस पर राहुल गांधी ने कहा, “नहीं, नरेंद्र मोदी पूरा हिंदू समाज नहीं हैं. बीजेपी और आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं हैं. इसका ठेका बीजेपी ने नहीं ले रखा है.” इस दौरान सदन में सवाल उठा कि क्या राहुल गांधी हिंदू के बहाने बीजेपी को निशाने पर इसलिए ले रहे हैं क्योंकि इस बार बहुसंख्यक वोट एनडीए के लिए बढ़ा नहीं बल्कि घटा है. राहुल गांधी ने कहा, “हिंदू हिंसा नहीं फैला सकता. बीजेपी 24 घंटे नफरत और हिंसा फैलाती है.” इसको लेकर राहुल गांधी बुरी तरह से घिरे नजर आ रहे हैं.


ये भी पढ़ें: PM Modi in Lok Sabha: बालक बुद्धि... जब भरी लोकसभा में पीएम मोदी ने ले लिए राहुल गांधी के मजे