मुंबईः महाराष्ट्र में एक छत के नीचे जुटे शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के 162 विधायकों को शरद पवार ने संबोधित किया. अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने गलत तरीके से सरकार बनाई. अजित पवार के देवेंद्र फडणवीस को समर्थन देने के फैसले पर शरद पवार ने कहा कि उनका (अजित पवार) निर्णय पार्टी का फैसला नहीं है. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने राज्यपाल को इस संबंध में जानकारी दे दी है.


विधायकों को संबोधित करते हुए शरद पवार ने कहा कि नए विधायकों को बहकाने की कोशिश की गई. एनसीपी के विधायकों को अधूरी जानकारी दे कर राज्यभवन ले जाया गया. विधायकों को भ्रम में डालने की कोशिश भी की गई.


कोई भी विधायक अजित पवार के साथ नहीं जाएगा


मीटिंग के दौरान शरद पवार ने बताया कि अजित पवार को विधायक दल के नेता पद से हटा दिया गया है. उन्होंने बताया कि कोई भी विधायक अजित पवार के साथ नहीं जाएगा. अजित पवार को फैसले लेने का अधिकार नहीं है. आज राज्य को तीनों दलों की जरूरत है.





बीजेपी पर हमला बोलते हुए शरद पवार ने कहा कि अनैतिक तरीके से सरकार बनाना उन्होंने (बीजेपी) शुरू किया. बीजेपी ने कर्नाटक में भी गलत तरीके से सरकार बनाई. हमारे सभी 162 विधायक फ्लोर टेस्ट के दौरान मौजूद रहेंगे.


CM देवेंद्र फडणवीस की मीटिंग में नहीं पहुंचे डिप्टी CM अजित पवार, बगल की कुर्सी रही खाली


शरद पवार से पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि अब दोस्त बढ़ गए हैं. हमें जितना रोकोगे उतना मजबूत होंगे. उन्होंने कहा कि हमारा गठबंधन बहुत लंबे समय के लिए है. ठाकरे ने यह भी कहा कि में सत्ता का लालच नहीं है. उन्होंने कहा कि सत्यमेव जयते हो, सत्ता में जयते न हो.


लगाए गए ‘We are 162’ के पोस्टर


इसके साथ ही विधायकों को कसम दिलाई गई कि वे एक जुट रहेंगे. होटल में मौजूद सभी विधायकों ने हाथ आगे कर कसम खाई कि वे एक साथ रहेंगे. इस दौरान होटल के भीतर ‘We are 162’ के पोस्टर लगाए गए थे. इसके साथ ही होटल के भीतर संविधान किताब की भी तस्वीरें लगाई गई थीं.


इस मीटिंग के जरिए शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने ये संदेश देना चाहा कि वे सभी एकजुट हैं. साथ ही चुनकर आए विधायकों को भी अंदर से मजूबत करने के लिए ये मीटिंग बुलाई गई. उन्हें भरोसा दिलाया गया कि राज्य में उनकी सरकार बनेगी. ऐसे में उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है.


इस शक्ति प्रदर्शन के दौरान शरद पवार के चेहरे पर किसी तरह का तनाव देखने को नहीं मिला. वे खुश नजर आए. उद्धव ठाकरे भी मुस्कुरा रहे थे और लोगों से मिले. इस दौरान शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले सक्रिय दिखीं और वे विधायकों के साथ चर्चा करती दिखीं.


शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी के विधायकों का शक्ति प्रदर्शन, उद्धव ठाकरे बोले- हमें जितना रोकोगे उतना मजबूत होंगे


Shiv Sena, NCP और Congress विधायकों ने साथ रहने की कसम खाई, देखिए