नई दिल्ली: हफ्ते का पहला कारोबारी दिन शेयर बाजार से अच्छी खबर लेकर आया है. करीब 700 अंक उछलकर आज सेंसेक्स 39 हजार के पार खुला है. कोरोना वायरस की वजह से पिछले करीब छह दिनों से शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की जा रही थी. हालांकि दुनिया भर के शेयर बाजारों में कोरोना वायरस की वजह से कोहराम मचा हुआ है.


आज बीएसई यानी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 704.47 अंकों की बढ़त के बाद 39,001.76 के स्तर पर खुला. वहीं, एनएसई आनी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 213.70 अंकों की बढ़त के बाद 11 हजार 415.45 के स्तर पर खुला.


शेयर बाजार पर बना रहेगा कोरोना का कहर


आज भले ही शेयर बाजार से अच्छी खबर आई हो, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोरोना का कहर बरकरार रह सकता है. इसके अलावा, प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और देश के ताजा घटनाक्रमों का भी घरेलू शेयर बाजार पर असर देखने को मिलेगा. जानकारों की माने तो विदेशी संकेतों से घरेलू बाजार को दिशा मिलेगी.


2008 के वित्तीय संकट के बाद सबसे बड़ी गिरावट


चीन के बाद दक्षिण कोरिया और अन्य देशों में कोरोना वायरस के कहर बरपाने के कारण वैश्विक बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई, जोकि 2008 के वित्तीय संकट के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है. इसके प्रभाव में भारतीय शेयर बाजार में बिकवाली का भारी दबाव रहा और प्रमुख संवेदी सूचकांकों में करीब सात फीसदी की साप्ताहिक गिरावट दर्ज की गई.


प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर रहेंगी सबकी नज़रें


वहीं, पिछले सप्ताह के आखिर में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े जारी किए गए जिसके अनुसार, चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में जीडीपी विकास दर 4.7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है जोकि बीते छह साल में सबसे निचला स्तर है. इस सप्ताह कुछ प्रमुख आर्थिक आंकड़ों के साथ-साथ ऑटो कंपनियों की बिक्री के आंकड़े भी जारी होंगे जिस पर बाजार की नजर होगी.


यह भी पढ़ें-


दिल्ली: अफवाहों से फिर तनावपूर्ण हुआ माहौल, पुलिस ने दिखाई तत्परता, दो लोग गिरफ्तार

'गोली मारो...' वाले नारों पर पूछा गया सवाल तो बिफरे अनुराग ठाकुर, पत्रकारों पर ही लगा दिया झूठ बोलने का आरोप