Shashi Tharoor Birth Anniversary: कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 9 मार्च, 1956 को लंदन में हुआ था. उनकी पढ़ाई भी विदेश से ही हुई है. मौजूदा वक्त में थरूर तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सांसद हैं. वह राजनीति के अलावा अपनी फर्राटेदार इंग्लिश और लाइफस्टाइल को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहते हैं. इनकी अंग्रेजी समझने के लिए युवाओं को भी हाथ में डिक्शनरी लेकर बैठना पड़ता है. 


शशि थरूर के राजनीतिक सफर की बात करें तो वह छात्र जीवन से ही राजनीति में एक्टिव रहे हैं. उन्हें ऐसे ही अंतरराष्ट्रीय मामलों का जानकार नहीं माना जाता है. भारत सरकार ने साल 2006 में थरूर का नाम संयुक्त राष्ट्र महासचिव के पद के लिए रखा था. उन्होंने 29 साल तक यूएन में अपनी सेवाएं दी. उन्हें पढ़ने-लिखने का काफी शौक है. थरूर द न्यूयॉर्क टाइम्स, द वाशिंगटन पोस्ट, गार्जियन जैसे भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशनों में लेख भी लिखते हैं. 


राजनीतिक करियर 



  • थरूर के देश की राजनीति में अनुभव की बात की जाए तो उनके नाम 3 बार कांग्रेस के सांसद रहने की उपलब्धि हैं. साल 2009 में तिरुवनंतपुरम से 15वीं लोकसभा में चुने जाने के बाद से वो दो बार सांसद बने हैं.

  • साल 2009 में उन्होंने यहां भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के पी रामचंद्रन नायर को 1,00000 वोटों के अंतर से हराया था. 

  • इसके बाद साल 2014 में 16वीं लोकसभा वो तिरुवनंतपुरम फिर सांसद बने. तब थरूर ने भारतीय जनता पार्टी के ओ राजगोपाल को लगभग 15,700 वोटों से हराया था.

  • इसके बाद साल 2019 के 17वें लोकसभा चुनावों में भी शशि थरूर ने बीजेपी-एनडीए के उम्मीदवार कुम्मनम राजशेखरन को एक लाख वोटों से मात दी. 

  • मनमोहन सिंह सरकार में थरूर साल 2009 में विदेश मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री का पद भी संभाल चुके हैं. 

  • इसके अलावा साल 2012 में थरूर को केंद्रीय राज्य मंत्री, मानव संसाधन विकास के तौर पर फिर से कैबिनेट में शामिल किया गया. 


तीन शादी कर चुके हैं थरूर 


शशि थरूर को एक खुले विचारों वाले व्यक्ति के रूप में देखा जाता है. वह शायद ही लोगों की चिंता करके कोई फैसला करने वाले लोगों की लिस्ट में शामिल हैं. शशि की प्रेम कहानी भी उनकी इंग्लिश की तरह ही लोगों में चर्चित रही है. हालांकि, उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर अब इस दुनिया में नहीं है. इन्हीं से उनकी आखिरी शादी हुई थी. शशि और सुनंदा 2008 में दिल्ली के इंपीरियल होटल में एक अवॉर्ड समारोह में मिले थे. कहते हैं कि थरूर उन्हें देखते ही दिल दे बैठे थे और 22 अगस्त, 2010 को दोनों ने शादी कर ली थी. थरूर की पहली शादी तिलोत्तमा मुखर्जी से हुई थी. इसके बाद उन्होंने कनाडा की क्रिस्टा जाइल्स से दूसरी शादी की थी. 


ये भी पढ़ें:


ऑस्ट्रेलिया के पीएम संग मोटेरा स्टेडियम पहुंचे पीएम मोदी, खिलाड़ियों का बढ़ाया हौसला, जानिए लेटेस्ट अपडेट