Security Breach in Parliament: संसद भवन की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले 5 आरोपी पुलिस की गिरफ्त में हैं. संसद भवन के अंदर जिस शख्स ने 'स्मोक स्टिक' से सदन को धुआं-धुआं किया था उसे कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला ने पकड़ा था. उन्होंने सदन के अंदर धुआं उड़ाने वाले सागर शर्मा को पकड़कर उसके हाथ से स्मोक स्टिक छीना.


उस समय संसद भवन के अंदर अफरा-तफरी का महौल बन गया था. इसे लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने सोशल मीड‍िया प्‍लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट कर कहा, "सिंह इज किंग! अद्भुत औजला, मेरे बहादुर साथी, जिसने लोकसभा में घुसपैठिये का मुकाबला किया..."


सांसद औजला ने छीना स्मोक स्टिक


न्‍यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए सांसद गुरजीत सिंह औजला ने बताया, "शून्यकाल का समय था. उस समय हम आगे बैठे हुए थे. तभी ऊपर से हल्ला शुरू हो गया. जब उधर ध्यान गया तो एक आदमी पहले कूदा उसके बाद एक और कूदा. जो पहले कूदा था वह स्पीकर की ओर बढ़ रहा था. उसके पास जाकर उसका स्मोक स्टिक छीना और उसे बाहर फेंका क्योंकि सबकी सुरक्षा का मामला था."






बस उसे पकड़ना चाहते थे- कांग्रेस सांसद


उन्होंने कहा, "हम किसी तरह से बस उसको पकड़ना चाहते थे. इसके बाद बाकी लोग भी आ गए और सबने मिलकर उसे पकड़ा. ये बहुत बड़ा सिक्योरिटी चूक है. नये संसद भवन में ये दिक्कत है कि आने जाने का एक ही रास्ता है, कैंटीन में सब एक साथ बैठ रहे हैं. पुराने पार्लियामेंट में ये सब चीजें अलग-अलग थी, वहां पहुंचने के लिए 10 बार सोचना पड़ता."


संसद भवन में सेंध लगाकर अराजकता फैलाने वाले शख्स की सांसदों ने पिटाई भी की, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उसे गिरफ्तार कर लिया.


शशि थरूर का बीजेपी पर निशाना


कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने संसद भवन की सुरक्षा में चूक को लेकर एएनआई से कहा, "सच्चाई यह कि संसद के अंदर घुसने वाले लोगों को सत्ताधारी पार्टी के एक मौजूदा सांसद की ओर से प्रायोजित किया गया था. वे अपने साथ स्मोक गन लेकर आए थे जो दर्शाता है कि गंभीर सुरक्षा चूक हुई है. सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से पुराने भवन की तुलना में नये संसद भवन की इमारत अच्छी तरह से तैयार नहीं की गई."


ये भी पढ़ें: Parliament Security Breach: लोकसभा में धुआं ही धुआं और ‘सीना तानकर खड़े थे जननायक’, राहुल गांधी को लेकर कांग्रेस का मैसेज