बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजों (Bihar Election Result 2020) का ऐलान आज हो रहा है. इन चुनावों में इस बार राजनीतिक किस्मत आज़माने मैदान में उतरे लव सिन्हा (Luv Sinha) भारी वोटों से पिछड़ गए हैं. पिता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) की ‘बिहारी बाबू’ वाली इमेज का फायदा मिलने की उम्मीद लव को थी लेकिन ये फैक्टर इस बार नहीं चला. बांकीपुर विधानसभा सीट (Bankipur assembly seat) से चुनाव में उतरे कांग्रेस प्रत्याशी लव सिन्हा को 14332 (28.61%) वोट मिले तो वहीं बीजेपी के नितिन नवीन 31226 (62.34%) वोट हासिल कर बाज़ी मार ले गए.


पटना साहिब संसदीय क्षेत्र में आती है बांकीपुर सीट
बिहार में अब शॉटगन का जलवा कुछ कम हो रहा है. ये बात हम यूं ही नहीं कह रहे बल्कि पिछले और मौजूदा दौर के आंकड़े इस बात को पुख्ता कर रहे हैं. बिहार की बांकीपुर विधानसभा सीट पटना साहिब संसदीय क्षेत्र में आती है. पटना साहिब वही क्षेत्र है जहां से वो दो बार सांसद(लोकसभा व राज्यसभा) रह चुके हैं. जब वो BJP में थे. लेकिन आज इसी क्षेत्र के विधानसभा सीट से उनके बेटे लव सिन्हा ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत हार से की.


BJP छोड़ते ही कम हुआ जलवा
जब से शत्रुघ्न सिन्हा ने बीजेपी छोड़ी है तभी से उनकी हार की गिनती शुरु हो चुकी है. बीजेपी छोड़ने के बाद 2019 में शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना साहिब सीट से बीजेपी के रविशंकर प्रसाद के खिलाफ चुनाव लड़ा था. लेकिन उन्हें यहां पर करारी शिकस्त मिली. भले ही 2014 में इस सीट से शत्रुघ्न सिन्हा को बड़ी जीत मिली थी. इसके बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से उनकी पत्नी पूनम सिन्हा भी चुनावी मैदान में उतरीं लेकिन बीजेपी के कद्दावर नेता राजनाथ सिंह के आगे वो भी धराशायी हो गईं. यूं तो माना जा रहा था कि पूनम सिन्हा यूपी चुनाव में बड़ा चेहरा होंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उस चुनाव में वो साढ़े तीन लाख से भी ज्यादा वोटों के अंतर से हारी थीं.


अभी तक 75 फीसदी वोटों की हो चुकी है गिनती
बिहार विधानसभा चुनावों में अब तक 75 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है. और एनडीए व महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर देखी जा रही है. देर रात तक नतीजों पर स्थिति साफ होने की उम्मीद लगाई जा रही है.