Sheikh Hasina India Visit:  बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं. आज (22 जून) सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में उनका स्वागत किया. दोनों ने ही एक-दूसरे के देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की. शेख हसीना शुक्रवार को ही भारत पहुंच गई थीं. भारत आने के बाद उन्होंने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की.


बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए दिल्ली पहुंची हैं. जानकारी के मुताबिक दोनों ही देश के प्रधानमंत्री कई मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं, जैसे की रक्षा, कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर, पावर और एनर्जी और जल बटवारा समेत कई चीजों को लेकर चर्चा होनी है. इन सब के बीच लंबे समय से अटका तीस्ता जल बंटवारा भी खास मुद्दा होगा. 


पूरी की गई मैत्री पाइपलाइन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत-बांग्लादेश के बीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे बड़ी रिवर क्रूज को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है. भारत-बांग्लादेश के बीच पहली सीमा पार मैत्री पाइपलाइन पूरी की गई है."


दोनों टीमों के दी बधाई


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "...मैं आज शाम के क्रिकेट विश्व कप मैच के लिए दोनों टीमों को शुभकामनाएं देता हूं... बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार है और हम बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं..."


शेख हसीना का 15 दिनों में दूसरा भारत दौरा 


बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का यह 15 दिनों के अंदर-अंदर दूसरी बार भारत दौरा है. वह उन नेताओं में भी शामिल थी जिन्हें नई कैबिनेट के शपथ ग्रहण में आमंत्रित किया गया था. यह भी बता दें कि भारत की “नेबर फर्स्ट” नीति के तहत बांग्लादेश एक महत्वपूर्ण पार्टनर है. जानकारी के मुताबिक यह कहा जा रहा है कि दोनों ही नेता गंगा जल बटवारा संधि के रिन्यूअल पर भी बातचीत कर सकते हैं.


गंगा जल बंटवारे के रिन्यूअल पर भी हो सकती है बातचीत


बता दें कि भारत ने 1975 में गंगा नदी पर फरक्का बांध बनवाया था, जिस पर बांग्लादेश ने नाराजगी जता दी थी, जिसके बाद भारत और बांग्लादेश ने 1996 में गंगा जल बंटवारा संधि की थी. खास बात ये है कि ये संधि मात्र 30 सालों के लिए थी और अगले ही साल ये खत्म होने वाली है. 


यह भी पढ़ें- 'सोच लेना उनका क्या होगा, जिन्होंने हमें वोट नहीं दिया...', BJP सांसद की धमकी से मचा बवाल