नई दिल्ली: दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का शनिवार शाम को 81 साल की उम्र में निधन हो गया. आज उनका अंतिम संस्कार दिल्ली के निगमबोध घाट पर किया जा रहा है. उनके निधन के बाद लोगों की प्रतिक्रियाओं का दौर लगातार जारी है. बता दें कि शीला दीक्षित लगातार तीन बार दिल्ली की सीएम रही थीं और वह वर्तमान में दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष भी थीं. उन्होंने इस साल लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था हालांकि, इसमें उनकी हार हुई थी. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित तमाम बड़े नेताओं ने शोक जताया है. यहां जानें बड़े लोगों ने शीला दीक्षित के निधन पर क्या कहा है.


दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''शीला दीक्षित के निधन से दुखी हूं. वह काफी मिलनसार महिला थीं और दिल्ली के विकास में उनका काफी योगदान है. शीला दीक्षित के परिवार और दिल्ली के लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं.''





राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने कहा, ''दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और एक वरिष्ठ राजनेता शीला दीक्षित के निधन के बारे में सूचना मिलने से दुखी हूं. मुख्यमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल राजधानी दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तनों का दौर था. इसके लिए उन्हें सदा याद रखा जाएगा. परिवार और सहयोगियों के प्रति मेरी शोक-संवेदनाएं.''





शीला दीक्षित के निधन पर सोनिया गांधी ने शोक व्यक्त किया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शीला दीक्षित एक नेता से अधिक उनकी अच्छी दोस्त थीं. उनके जाने से काफी कमी खलेगी. उनके निधन से कांग्रेस पार्टी को एक बड़ी क्षति हुई है.


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शीला दीक्षित के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी ने एक बेटी खो दी है. उन्होंने कहा, ''मुझे कांग्रेस पार्टी की एक प्यारी बेटी शीला दीक्षित जी के निधन के बारे में सुनकर बहुत बुरा लगा. इस दुख की घड़ी में उनके परिवार और दिल्ली के नागरिकों के प्रति मेरी संवेदना, जिन्हें उन्होंने निस्वार्थ भाव से 3 टर्म सीएम के रूप में सेवा दी.''





बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ''दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन से काफी दुखी हूं. मैं उनके परिजनों और समर्थकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. ईश्वर दुख की इस घड़ी में उनके परिवार को शक्ति दे और दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें. ॐ शांति शांति शांति.''





दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दीक्षित के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है. केजरीवाल ने लिखा, ''शीला दीक्षित के निधन की बेहद भयानक खबर के बारे में पता चला. यह दिल्ली के लिए बहुत बड़ी क्षति है और उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा. उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. उनकी आत्मा को शांति मिले.''





शीला दीक्षित के निधन पर शरद यादव ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा, "वह मां जैसे स्वभाव की थीं और कोई दावा नहीं कर सकता कि उन्होंने किसी के साथ अभद्रता की हो. मैंने उनके कार्यकाल में दिल्ली को बदलते देखा है."





कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा, "वह समाज के कल्याण के लिए जीवनभर समर्पित रहीं. यहां तक की जीवन के इस पड़ाव में भी वह हमेशा जनता की आवाज बनी रहीं."





कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वह पार्टी की सबसे बड़ी नेताओं में से एक थीं. कांग्रेस नेता ने कहा कि वह राजनीति की पाठशाला थीं जिनसे हम सभी युवा नेता सीखते थे. उनके निधन से पार्टी को एक अपूर्णीय क्षति हुई है.





कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा है कि शीला दीक्षित जी अब हमारे बीच नहीं रहीं इसका यकीन नहीं हो रहा है. वह एक मार्गदर्शक और मां समान नेता थीं. दिल्ली उनके योगदान को कभी नहीं भूलेगा. मैं हमेशा उनका धन्यवाद करूंगा जिस तरह उन्होंने मुझे एक युवा नेता के तौर पर बनाया.





कांग्रेस महिला विंग की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने कहा, शीला दीक्षित के निधन की सूचना से काफी दुखी हूं. वह काफी विनम्र स्वभाव की महिला थीं. शीला दीक्षित ने दिल्ली का काफी विकास किया है. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे.





बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने शीला दीक्षित के निधन पर कहा, "कुछ दिनों पहले ही उनकी शीला दीक्षित से मुलाकात हुई थी. जीवन सही में बहुत अनिश्चित है. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे."





शीला दीक्षित के खास दोस्त रहे नटवर सिंह बोले- वह प्यार और सम्मान से करती थीं राजनीति


मोहन भागवत बोले- ‘बिना संस्कृत के भारत को पूरी तरह से जानना असंभव’

जब कपूर से दीक्षित बनीं शीला, शादी से पहले पति ने DTC बस में किया था प्रपोज

दिल्ली: पूर्व सीएम शीला दीक्षित को आज आखिरी विदाई, दोपहर 2.30 बजे होगा अंतिम संस्कार