नई दिल्ली: शिखर सम्मेलन 2020 में नागरिकताक संशोधन कानून (सीएए) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिज़न्स (एनआरसी) को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ और बीजेपी के प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी के बीच गर्मागर्म बहस हुई. इस कानून को लेकर पूरे मुल्क में कई जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसमें अब तक करीब 20 लोगों की जान भी जा चुकी है.


इस मामले में अब तक करीब 60 पीआईएल सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की जा चुकी है. इसको लेकर सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, "60 के लगभग पीआईएल है. पहली पीआईएल किसने दाखिल की. इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग. जो जिन्ना की विरासत की पार्टी है वो सेकुलिरज़्म की चैंपियन बन गई." सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि समस्या असम की है और आंदोलन जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिट से शुरू हुआ. इसमें सबसे ज्यादा हैदराबाद के असदउद्दीन ओवैसी बोल रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोई समझना चाहेगा तभी समझा पाएंगे.


शिखर सम्मेलन 2020: कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले- CAA पर युवाओं को समझाएंगे, NRC पर अभी कोई चर्चा नहीं


सुधांशु त्रिवेदी की बातों का जवाब देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि सवाल एनपीआर, एनआरसी और सीएए को लेकर किया गया और मेरे मित्र (सुधांशु त्रिवेदी) ने जवाब दिया यूनियन मुस्लिम लीग. उन्होंने कहा, "बनारस हिंदू यूनीवर्सिटी में आंदोलन हुआ, आईआईटी मद्रास में आंदोलन हुआ, आईआईटी चेन्नई में आंदोलन हुआ, आईआईएम बैंगलोर में आंदोलन हुआ, वो नाम क्यों नहीं लेते हो? क्योंकि वो आपको सूट नहीं करता. आपको सूट करता है कि देश को बांटों."


इस दौरान गौरव वल्लभ ने कहा कि देश आज 45 साल की सबसे बुरी बेरोज़गारी से जूझ रहा है. लोग अपनी नौकरियों को खोज रहे हैं. उन्होंने सुधांशु त्रिवेदी को घेरते हुए कहा कि कभी आपने नेशनल बेरोज़गार नौजवान रजिस्टर की क्यों नहीं सोची. उन्होंने कहा कि इस बारे में सोचते तो आज ये नौबत नहीं आती.


इस बीच गौरव वल्लभ ने एनआरसी और एनपीआर को लेकर दिए गए पांच स्टेटमेंट भी पढ़कर सुनाए:-
1. देश के गृह मंत्री कहते हैं कि पूरे भारत में एनआरसी होगी.
2. बीजेपी ने नौ बार कहा कि पूरे भारत में एनआरसी होगी.
3. प्रधानमंत्री ने कहा कि एनआरसी नहीं होगी.
4. गृह मंत्री कहते हैं कि एनपीआर और एनआरसी में कोई लिंक नहीं है.
5. कानून मंत्री कहते हैं कि एनपीआर का डाटा एनआरसी के लिए लिया जा रहा है.


स्टेटमेंट पढ़ने के बाद उन्होंने कहा कि मैं किसको समझूं. मैं किस समझ को समझूं, गृह मंत्री की समझ को समझूं या कानून मंत्री की समझ को समझूं या वित्त मंत्री की समझ को समझूं या लेबर मिनिस्टर की समझ को समझूं या प्रधानमंत्री की समझ को समझूं या बीजेपी के सांसदों की समझ को समझूं या आपकी (सुधांशु त्रिवेदी) समझ को समझूं.


गौरव वल्लभ के इस बड़े हमले पर सुधांशु त्रिवेदी ने जवाबी हमला किया. उन्होंने कहा, "किसी की समझ को मत समझिए. बहन प्रियंका की समझ को समझिए जो उपद्रवियों के घर पर जाकर आंसू बहा रही हैं और जोधपुर में 109 बच्चे मर गए पर वहां पर जाने का मौका नहीं है."


शिखर सम्मेलन: गौरव वल्लभ ने कहा- CAA बाबा साहेब के संविधान के खिलाफ, सुधांशु त्रिवेदी बोले- कांग्रेस बार-बार उन्हें भूल गई 


सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि टीवी पर दिखाया जा रहा है कि 70 प्रतिशत में (राज्यों ) तो आप आ गए हैं. राजस्थान में बेरोज़गारी भत्ता देने का वादा करके आए थे. एक साल हो गया अब तक नहीं मिला. उन्होंने यही सवाल पंजाब, मध्यप्र देश और छत्तीसगढ़ को लेकर भी किया. एनआरसी के सवाल पर उन्होंने कहा, "गृह मंत्री ने कहा कि एनआरसी होगी, एनआरसी अभी तक चल रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि एनआरसी का अभी कोई ड्राफ्ट नहीं आया है. न प्रधानमंत्री ने न गृह मंत्री ने कहा कि एनआरसी हो रही है. उन्होंने कहा कि अभी कोई ड्राफ्ट नहीं है. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि एनआरसी की शुरुआत सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट से हुई है.


सीएए पर सवाल उठाते हुए गौरव वल्लभ ने बताया कि बीजेपी की सरकार ने 2016 में एक निर्णय लिया था, जिसमें 16 ज़िलाधीश को मोदी सरकार ने कहा था कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से कोई भी गैर मुस्लिम आ रहा है उनको नागरिकता दे दी जाए. उन्होंने ये भी बताया कि 2018 में ये पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई. उन्होंने कहा कि जब ये ऑनलाइन हो गई तो इस सीएए का क्या मतलब था? उन्होंने ऑफिशियल गैजेट दिखाते हुए पूछा कि इसमें कहा पर धार्मिक उत्पीड़न शब्द लिखा हुआ है?


इस पर सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, "इनको धार्मिक उत्पीड़न नज़र नहीं आता. मनमोहन सिंह सरकार के आखिरी साल का आधिकारिक स्टेटमेंटेट है कि पाकिस्तान से आए हुए एक लाख 14 हज़ार हिंदुओं ने नागरिकता की दरखास्त दी है." उन्होंने ये आंकड़ा बताते हुए पूछा कि बताइए कितने मुसलमानों ने दी है. जो बेचारा मांग रहा है उसे दे नहीं रहे हैं और जो मांग ही नहीं रहा उसके लिए सड़क जला रहे हैं. उन्होंने डिटेंशन सेंटर को लेकर कहा कि हमारी सरकार में कोई डिटेंशन सेंटर नहीं बना बल्कि आपकी सरकार में बना है.


यहां देखें पूरा वीडियो...