Indian Ambassador In Singapore: विदेश मंत्री एस जयशंकर के सहयोगी डॉ. शिल्पक अंबुले को सिंगापुर में भारतीय राजदूत नियुक्त किया गया है. वो विदेश मंत्रालय में चीन समेत पूर्वी एशिया डिवीजन को संभालते हैं. डॉ. अंबुले 2002 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं. जयशंकर के विदेश सचिव बनने के बाद से वो उनके साथ ही काम कर रहे हैं और वो जयशंकर के साथ प्रमुख सहयोगी के रूप में भी काम करते रहेंगे.


हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अंबुले एक लो-प्रोफाइल, लेकिन बहुत ही मेहनती अधिकारी के रूप में जाने जाते हैं. उनकी चीनी भाषा पर अच्छी पकड़ है और सिंगापुर में वो पी कुमारन की जगह लेंगे. एक सफल कार्यकाल के बाद पी कुमारन को सिंगापुर से साउथ ब्लॉक वापस बुला लिया गया है.


इन अधिकारियों की भी अदला-बदली


वहीं, गल्फ डिवीजन संभालने वाले संयुक्त सचिव विपुल कतर में भारतीय राजदूत बनाए गए हैं. वो दीपक मित्तल की जगह लेंगे. मलेशिया में भारतीय राजदूत मृदुल कुमार स्विटजरलैंड जाने वाले हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रिया में भारतीय राजदूत जयदीप मजूमदार का कार्यकाल बढ़ा दिया गया है. कतर में भारतीय राजदूत के रूप में कार्यरत दीपक मित्तल की पीएमओ में संयुक्त सचिव के रूप में वापसी की गई है. फिलहाल ये पद गौरव श्रेष्ठ के पास है, जो ईरान में भारतीय राजदूत भी हैं.


भारत ने फिर की श्रीलंका की मदद


भारत ने शनिवार (04 फरवरी) को श्रीलंका को लगभग 4 बिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता दी है. जिसमें पिछले साल खाद्य और ईंधन की खरीद के लिए लोन भी शामिल है. भारत ने ये लोन श्रीलंका को तब दिया था जब वह गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा था. नई दिल्ली ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) को देश को 2.9 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज को सुरक्षित करने में मदद करने की गारंटी भी दी.


ये भी पढ़ें: India-Canada Relations: एक दिन पहले ही चीन को सख्त संदेश देने वाली कनाडा की विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा