Shimla News: उत्तर भारत में सर्दियों का मौसम चल रहा है और पहाड़ों पर बर्फबारी होना भी शुरू हो गई है. यही वजह है कि पर्यटकों की भारी भीड़ ने पहाड़ी राज्यों की ओर रुख करना शुरू कर दिया है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में क्रिसमस के मौके पर 1.5 लाख पर्यटक पहुंचे. नए साल के दौरान यहां पर्यटकों की संख्या 80 हजार से 1 लाख के करीब पहुंच सकती है. ऐसा ही कुछ हाल मनाली का भी है, जहां पर्यटकों की भारी भीड़ पहुंच रही है. 


शिमला के पुलिश अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने कहा, 'क्रिसमस और विंटर कार्निवल की तर्ज पर हम 31 दिसंबर के लिए भी मैनेजमेंट करेंगे. क्रिसमस पर हमारे यहां लगभग 1.5 लाख पर्यटक आए थे और हम साल के अंत में 80,000 से एक लाख लोगों और लगभग 2,50,000 वाहनों के आने की उम्मीद कर रहे हैं.' शिमला एसपी ने बताया कि पुलिस डिपार्टमेंट सीसीटीवी और ड्रोन के जरिए ट्रैफिक की निगरानी कर रहा है. पर्यटकों की वजह से जाम लगने के भी मामले सामने आते हैं.


10 से 11 दिन में आए 1.5 लाख से ज्यादा वाहन


संजीव कुमार ने बताया, 'राजधानी शिमला में पिछले 10 से 11 दिनों के दौरान हमने शोघी बैरियर के जरिए 1,60,000 वाहनों की आवाजाही दर्ज की है. हमारे यहां लगभग 3 लाख स्थानीय लोग हैं और हम पर्यटकों का भी स्वागत कर रहे हैं.' उन्होंने बताया, 'हमने अपनी क्षमता के अनुसार एक मिनट की यातायात योजना बनाई है और इसके नतीजे पॉजिटिव रहे हैं. आंतरिक सड़क पर हमने फ्री मूवमेंट की इजाजत दी है. प्रमुख पर्यटक स्थलों पर भी व्यवस्था की गई है.'


मनाली का क्या है हाल? 


जिस तरह शिमला में पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. ठीक ऐसे ही मनाली में भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. हालांकि, शिमला के मुकाबले मनाली में पर्यटकों की संख्या थोड़ी कम है. मगर वाहनों की वजह से लगने वाला जाम बहुत ही ज्यादा है. इस हफ्ते की शुरुआत में मनाली से ट्रैफिक जाम के कई वीडियो भी सामने आए थे, जिसमें गाड़ियों का लंबा जाम लगा हुआ था. नया साल करीब आने के साथ-साथ इस तरह का जाम लगने की संभावना भी बढ़ गई है.


हिमाचल में कोविड एडवाइजरी जारी


भारत में कोरोनावायरस के भले ही कई सारे मामले रिपोर्ट किए गए हैं. मगर हिमाचल प्रदेश में अभी कोविड केस की जानकारी नहीं है. हालांकि, इसके बाद भी सरकार पूरी तरह से अलर्ट है. देश में मिले कोविड के नए सब-वेरिएंट जेएन.1 को देखते हुए हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कोविड जैसे लक्षणों वाले रोगियों का टेस्ट करने और जरूरी सावधानी बरतने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. 


इस एडवाइजरी को क्रिसमस के अगले ही दिन जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि जिन लोगों को सर्दी, बुखार या खांसी है, वे अपना कोविड टेस्ट करवाएं. लोगों से मास्क पहनने की गुजारिश भी की गई है. इन्फ्लूएंजा, खांसी, सर्दी, गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द और बुखार जैसी सांस संबंधी बीमारियों के मामलों में सभी रोगियों को तुरंत आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाने की सलाह दी गई है. ये एडवाइजरी पर्यटकों को ध्यान में रखकर भी जारी की गई है.


यह भी पढ़ें: 10 दिनों में दूसरे राज्यों से शिमला पहुंचीं इतनी गाड़ियां, नए साल पर आमद में 30 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद