Reactions On Shinzo Abe Death: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को शुक्रवार को नारा शहर में चुनाव प्रचार के दौरान गोली मार दी गई. जिसके बाद उनका निधन हो गया. पीएम मोदी (PM Modi), कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से लेकर भारत के बड़े-बड़े लीडर्स ने उनकी मौत पर शोक जताया है. पीएम मोदी ने आबे के प्रति गहरे सम्मान के प्रतीक के तौर पर नौ जुलाई को एक दिन का राष्ट्रीय शोक रखे जाने की भी घोषणा की है.


ट्विटर पर अपनी भावुक प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं. वह एक महान वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे. उन्होंने जापान (Japan) और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया." 


शिंजो आबे के निधन पर क्या कहा पीएम मोदी ने?


पीएम ने आगे लिखा, "अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनकी तीक्ष्ण अंतर्दृष्टि ने हमेशा मुझ पर गहरी छाप छोड़ी. अपनी हाल की जापान यात्रा के दौरान, मुझे शिंजो आबे से दोबारा मिलने और कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला. वह हमेशा की तरह मजाकिया थे. मुझे क्या पता था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी. उनके परिवार और जापानी लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. उन्होंने भारत-जापान संबंधों को एक विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान दिया."


पीएम ने राष्ट्रीय शोक का किया एलान


पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अबे शिंजो के प्रति हमारे गहरे सम्मान के प्रतीक के रूप में, 9 जुलाई 2022 को एक दिन का राष्ट्रीय शोक का एलान किया. पीएम ने कहा, "आज पूरा भारत जापान के साथ शोक में है और हम इस कठिन घड़ी में अपने जापानी भाइयों और बहनों के साथ खड़े हैं." पीएम मोदी ने शिंजो आबे के साथ उनके वर्षों पुराने संबंधों का भी जिक्र किया. पीएम ने कहा, "मित्र अबे के साथ मेरा जुड़ाव कई साल पुराना है. मैं गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान से उन्हें जानता था और मेरे पीएम बनने के बाद भी हमारी दोस्ती जारी रही." 


शिंजो आबे को गोली मारने वाला गिरफ्तार


दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक माने जाने वाले जापान (Japan) में 67 वर्षीय शिंजो आबे (Shinzo Abe) को गोली मारे जाने की घटना ने लोगों को स्तब्ध कर दिया है. पुलिस ने घटनास्थल पर ही संदिग्ध हमलावर को गिरफ्तार कर लिया. घटना के बाद प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) और उनके कैबिनेट मंत्री देशभर में अन्य प्रचार अभियानों को बीच में रोक कर तोक्यो लौट आए. किशिदा ने इस हमले को कायराना और बर्बर बताया और कहा कि चुनावी अभियान के दौरान हुआ यह अपराध पूरी तरह अक्षम्य है.


ये भी पढ़ें- 


Shinzo Abe Death: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का निधन, बीच सड़क पर मारी गई थी गोली


जापान के पूर्व प्रधानमंत्री को गोली मारने वाला कौन है? जानें गिरफ्तार शख्स के बारे में ये 5 बातें