Reactions On Shinzo Abe Death: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का शुक्रवार को 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्हें पश्चिमी जापान (Japan) के नारा शहर में एक रैली के दौरान गोली मारी गई थी. जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई. घटना के बाद एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. शिंजो आबे (Shinzo Abe) के निधन पर भारत के बड़े-बड़े नेताओं ने दुख जताया है और शिंजो आबे के कामों को याद करते हुए उन्हें बेहतरीन नेता करार दिया. 


भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "मेरे लिए विश्वास करना मुश्किल हो रहा है कि शिंजो आबे नहीं रहे. वह एक महान राजनेता थे, और उनकी मिलनसारिता के कारण उन्हें दुनिया भर में पसंद किया गया. वह एक हत्यारे की गोली का शिकार हुए, ये पूरी मानवता के लिए एक त्रासदी है. उनके परिवार और जापान के लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं." 


पीएम मोदी ने राष्ट्रीय शोक का किया एलान


पीएम मोदी ने शिंजो आबे की मौत पर दुख जताते हुए कहा, "मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के निधन से दुखी हूं. उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. पूर्व जापानी पीएम आबे के प्रति हमारे गहरे सम्मान के निशान के रूप में, 9 जुलाई को एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा." 


गृह मंत्री अमित शाह ने बताया महत्वपूर्ण मित्र


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "जापान के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत के महत्वपूर्ण मित्र, शिंजो आबे की हत्या के बारे में जानकर दुख हुआ. भारत-जापान संबंधों को मजबूत करने के उनके प्रयास हमेशा हमारी यादों में रहेंगे. उनके परिवार, अनुयायियों और जापान के लोगों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है." 


कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जताया दुख


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जापान के पूर्व पीएम के निधन पर दुख जताते हुए कहा, "जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन से गहरा दुख हुआ. भारत और जापान के बीच सामरिक संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका सराहनीय थी. वह हिंद-प्रशांत में एक स्थायी विरासत छोड़ गए हैं. उनके परिवार और जापान के लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं." 


पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने किया याद


देश के पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने शिंजो आबे के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, "प्रधानमंत्री के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान, हमने अपने दोनों देशों के संबंधों को वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने के लिए काम किया. हमारे प्रयासों ने भारत-जापान संबंधों को गुणात्मक रूप से नए स्तर पर पहुंचाया." 


उनके साथ मुलाकात आज भी याद है- सोनिया गांधी


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, "मैं जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या से स्तब्ध हूं. कई वर्षों से, शिंजो आबे भारत के एक महान मित्र और शुभचिंतक रहे हैं. उन्होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार और गहरा करने के लिए बहुत कुछ किया. मुझे उनके साथ अपनी मुलाकात बहुत ही स्पष्ट रूप से याद है. ये एक बहुत बड़ा दुर्भाग्य है जो जापान और वास्तव में पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर पड़ा है. उन्हें निश्चित तौर पर याद किया जाएगा" 


विदेश और रक्षा मंत्री ने कही ये बात


विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "जापान के लिए, भारत के लिए, दुनिया के लिए और मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से एक दुखद दिन है. शिंजो आबे के साथ की यादें जुड़ी हुई हैं. उन्हें व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं."


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी जापान के पूर्व पीएम के निधन पर दुख जताया. उन्होंने कहा, "जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या से गहरा दुख हुआ है. भारत ने आज एक करीबी दोस्त खो दिया है, जिन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में काम किया. मैं 2019 में अपनी जापान यात्रा के दौरान शिंजो आबे से मिला था. मैंने उन्हें एक प्रेरक नेता के रूप में पाया, जिनके पास एक सुरक्षित और बेहतर दुनिया बनाने की दृष्टि थी. उन्हें उनकी राजनीति के लिए हमेशा याद किया जाएगा. हमारी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं शोक संतप्त परिवार के साथ हैं." 


मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रकट की संवेदनाएं


राज्य सभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने कहा, "जापान (Japan) के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) के निधन पर संवेदना हैं. उनके कार्यकाल ने भारत और जापान के बीच संबंधों के विकास और मजबूती में एक नए युग को चिह्नित किया. मेरी दुआएं उनके चाहने वालों और समर्थकों के साथ हैं. वैश्विक राजनीति में उनकी कमी खलेगी." 


ये भी पढ़ें-


Shinzo Abe Killed: 'कायराना और बर्बर हमला', शिंजो आबे को बीच रास्ते में मार दी गई गोली, जानिए घटना से जुड़ी बड़ी बातें


Shinzo Abe Death: क्यों खलेगी दिल्ली को शिंजो आबे की कमी, महका था जिनके वक्त में जापान-भारत की दोस्ती का रिश्ता,जानिए यहां