ओसाका: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे पर जी-20 पर दबाव बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों का समर्थन किया है. मोदी जी-20 के सदस्यों पर इस बात के लिए दबाव बना रहे हैं कि भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे पर समूह के भ्रष्टाचार रोधी उपायों के तहत ही कदम उठाया जाए.


जी-20 देशों की शुक्रवार को शुरू हुई शिखर बैठक से पहले मोदी की आबे के साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था, भगोड़े आर्थिक अपराधियों तथा आपदा प्रबंधन के मुद्दों पर विस्तार से बातचीत हुई.


मोदी-आबे बैठक पर संवाददाताओं को जानकारी देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री आबे ने जी-20 की बैठक से संबंधित उम्मीदों से शुरुआत की. उन्होंने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने के महत्व पर अपनी बात रखी. उन्होंने विशेष रूप से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पहले की जी-20 बैठकों में उठाए गए भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे का उल्लेख किया.’’


आबे ने कहा कि जी-20 को इस समस्या से भ्रष्टाचार रोधक उपायों के हिस्से के तौर पर निपटना चाहिए. भारत सरकार ने ब्रिटेन से आर्थिक अपराधियों के प्रत्यर्पण के प्रयास शुरू किए हैं. शराब कारोबारी विजय माल्या के साथ हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के प्रयास किए जा रहे हैं.


G-20: ब्रिक्स देशों के राष्ट्राध्यक्षों से बोले मोदी- आतंकवाद के सभी रास्ते बंद हो, इसके खिलाफ हो इंटरनेशनल सम्मेलन


देखिए, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने क्या कहा