नई दिल्ली: महाराष्ट्र में चुनाव नतीजे आए 11 दिन बीत चुके हैं और 9 नवंबर तक सरकार गठन की प्रक्रिया पूरी की जानी है. लेकिन अब तक यह साफ नहीं है कि किसकी सरकार बनेगी और कैसे बनेगी. इस बीच नई दिल्ली से लेकर मुंबई तक आज दिनभर कई बैठकें हुई. दिल्ली में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मिले. वहीं मुंबई में शिवसेना नेता संजय राउत और रामदास कदम ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की.


मुलाकात के बाद संजय राउत ने कहा कि जल्द से जल्द सरकार बने, सरकार बनाने में शिवसेना कोई अड़चन नही है यह हमने बताया. उन्होंने कहा कि राज्यपाल से राजनीतिक मुद्दे पर चर्चा हुई. राउत ने कहा, ''सरकार बनाने के लिए जो कंफ्यूज़न बना है उसके लिए शिवसेना जिम्मेदार नहीं है.''


शाह से मिले फडणवीस
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात करने के बाद कहा कि राज्य में जल्द से जल्द सरकार बनाने की जरूरत है.


महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर बीजेपी और सहयोगी शिवसेना के बीच जारी सियासी रस्साकशी के बीच फडणवीस गृहमंत्री और पार्टी अध्यक्ष शाह से मिलने सोमवार सुबह यहां पहुंचे. इसके बाद फडणवीस ने बीजेपी के महासचिव भूपेन्द्र यादव से भी मुलाकात की, जो महाराष्ट्र चुनाव के प्रभारी थे.


शिवसेना को सीएम पद नहीं, 16 मंत्री और राजस्व मंत्रालय मिलेगा, गेंद शिवसेना के पाले में- सूत्र


बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव के विपरीत बीजेपी और शिवसेना ने विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ा था. बीजेपी ने इस बार 105 सीटें जीती जबकि शिवसेना 56 सीटों पर जीतने में सफल रही. एनसीपी ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की है. महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए 145 सीटों की जरूरत होती है.


बीजेपी को इस चुनाव में 17 सीटों का नुकसान हुआ. इसी मौके को देखते हुए शिवसेना ने बीजेपी से मुख्यमंत्री पद की मांग कर डाली. शिवसेना इस पद के लिए 50-50 का फॉर्मूला (ढाई साल बीजेपी को और ढाई साल शिवसेना को सीएम पद मिले) चाहती है लेकिन बीजेपी इस पर तैयार नहीं है.