मुंबई: आज शिवसेना के संस्थापक बाला साहेब ठाकरे की पुण्यतिथि है. बाल ठाकरे के श्रद्धांजलि दिवस पर शिवसेना भवन के आस-पास सजावट की गई है. साथ ही झंडे लगाए गए हैं. इस अवसर पर पूरे महाराष्ट्र से शिवसेना के कार्यकर्ता पहुंच रहे हैं. इसके अलावा नारेबाजी भी की जा रही है. इस दौरान महाराष्ट्र की राजनीति में हो रहे बदलाव का असर इस कार्यक्रम में भी देखने को मिला.


शिवसेना भवन के सामने लगी बाला साहब ठाकरे की तस्वीर के साथ शिवसेना के तमाम कार्यकर्ता सेल्फी ले रहे हैं. तस्वीर खिंचवा रहे कार्यकर्ताओं का कहना है कि हिंदू हृदय सम्राट से जुड़ी यादें दिल में हैं. आज राजनीतिक परिदृश्य में शिवसेना को डराने और दबाने की कोशिश की जा रही है. ऐसी स्थिति में कांग्रेस के संग जाने में कुछ भी गलत नहीं है. कार्यकर्ताओं ने कहा कि डराने धमकाने वालों को हम करारा जवाब देंगे.


इसके अलावा शिवसेना भवन से शिवाजी पार्क तक अलग-अलग रंग में बाला साहब से जुड़े पोस्टर और बैनर देखने को मिल रहे हैं. आस-पास की दुकाने सजी हुई हैं. वहीं आज पहली बार एनसीपी नेताओं ने शिवाजी पार्क आकर बाला साहेब ठाकरे की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी. एनसीपी की ओर से छगन भुजवल और जयंत पाटिल पहुंचे. चर्चा है कि कुछ दिग्गज कांग्रेसी नेता भी पहुंच सकते हैं. कांग्रेस और शिवसेना का गठबंधन अभी पक्का नहीं है. लेकिन जब बाला साहेब ठाकरे का निधन 2012 में हुआ था तब कांग्रेस एनसीपी की सरकार थी. तब कांग्रेस-एनसीपी सरकार ने बाला साहेब को राजकीय सम्मान दिया था.


इससे पहले खबर आयी थी कि पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी शिवाजी पार्क पहुंच सकते हैं लेकिन अभी तक वे नहीं पहुंचे. इससे पहले वे लगातार बाला साहेब ठाकरे की पुण्यतिथि के कार्यक्रम में आते रहे हैं. फडणवीस शिवाजी पार्क भले ही ना पहुंचे हों लेकिन उन्होंने ट्विटर पर बाला साहेब को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है.