भोपाल: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का आज गठन होने जा रहा है. शिवराज सरकार में आज पांच मंत्री जुड़ेंगे. इनके नाम हैं नरोत्तम मिश्रा, तुलसी सिलावट, गोविंद राजपूत, कमल पटेल और मीना सिंह. राज्यपाल लालजी टंडन आज दोपहर इनको राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.


बता दें कि तुलसी सिलावट और गोविंद राजपूत विधायक नहीं है. ये पिछली सरकार में मंत्री थे. मगर ज्योतिरादित्य सिंधिया के कहने पर कमलनाथ सरकार से इस्तीफा देकर बीजेपी से जुड़ गये. आलाकमान के वादे के मुताबिक अब मंत्रि पद की शपथ लेंगे. शिवराज सिंह ने पिछले महीने 23 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. मगर अगले दिन ही देश में लॉकडाउन के कारण वो मंत्रीमंडल नहीं बना पाये और अकेले ही कामकाज संभाले हुए हैं.


प्रदेश में दिनों दिन बिगड़ते जा रहे कोरोना के हालत के चलते मंत्रिमंडल के गठन की जरूरत महसूस लंबे समय से की जा रही थी. ऐसे में मंत्रिमंडल कितना बड़ा हो इस पर कई बार कवायद की गयी. आखिर में लंबे सोच विचार के बाद ये मिनी मंत्रिमंडल सामने आया है. मंत्री पद की शपथ लेने वाले नरोत्तम मिश्रा पार्टी के वरिष्ठ विधायक हैं और बीजेपी की सरकार वापसी में उनकी खास भूमिका है.


इसके अलावा कमल पटेल हरदा के विधायक और जाट नेता हैं. साथ ही विधायक मीना सिंह आदिवासी पूर्व मंत्री और महिला कोटे से मंत्री बन रहीं है. तुलसी सिलावट कमलनाथ सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे. वहीं गोविंद राजपूत परिवहन और राजस्व मंत्री रह चुके हैं. उम्मीद है इनको यही विभाग दोबारा फिर से मिल जाएंगे. इस मंत्रिमंडल गठन में पार्टी में पांच मंत्रियों में दो मंत्री सिंधिया कोटे के हैं. इससे साफ है कि सरकार में सिंधिया का दखल बरकरार रहेगा.


ये भी पढ़ें


Coronavirus: 25 लाख के करीब पहुंची दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या, अबतक 1.70 लाख से ज्यादा लोगों की मौत


Corona Latest Update: देश में 17 हजार के पार पहुंचे संक्रमित मरीज, अबतक 559 लोगों की मौत | राज्यवार आंकड़े