केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों की आय बढ़ाने और कृषि को मजबूत करने का रोडमेप तैयार करने को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा, "अगर उत्पादन बढ़ाना है और लागत घटाना है तो अच्छे बीज होना सबसे महत्वपूर्ण चीज है. आज जलवायु परिवर्तन के इस दौर में जहां धरती की सतह का तापमान लगातार बढ़ रहा है, हमें ऐसे बीजों की जरूरत है, जो जलवायु के अनुकूल हो, बढ़ते तापमान में भी उचित पैदावार दे सकें.


कृषि मंत्री ने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि कीटनाशकों का प्रयोग कम हो. मुझे यह कहते हुए प्रसन्नता है कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद निरंतर इस काम में लगी है और पिछले दिनों बीजों की 109 नई किस्में तैयार की गई हैं."


कृषि क्षेत्र को करेंगे मजबूत- शिवराज


कृषि मंत्री ने कहा कि पीएम की पहली प्राथमिकता कृषि और किसान है. उन्होंने भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार किसानों की आय बढ़ाने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को मजबूत करेंगे." प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (11 अगस्त 2024) को आईसीएआर (ICAR) के खेतों में जाएंगे. कृषि मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी वहां से फसलों की 109 किस्मों को जारी करेंगे. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी किसानों से चर्चा भी करेंगे. कृषि मंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य विज्ञान और अनुसंधान का लाभ सीधे किसानों तक पहुंचाना है.






2 करोड़ नए घर बनवाएगी केंद्र सरकार


कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार (9 अगस्त 2024) को हुए कैबिनेट बैठक का जिक्र करते हुए कहा, "मेरे पास ग्रामीण विकास मंत्रालय भी है. हम गरीबों के लिए 2 करोड़ और नए घर बनाएंगे." हर घर तिरंगा अभियान को लेकर शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "मेरी आप सभी से अपील आप भी अपने अपने घर में तिरंगा फहराएं."


फसलों की 109 किस्में जारी की जाएगी


इस दौरान 61 फसलों की 109 किस्मों को जारी किया जाएगा, जिसमें 34 खेत की फसलें और 27 बागवानी फसलें शामिल हैं. पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि खेत की फसलों में बाजरी, चारा फसलें, तिलहन, दलहन, गन्ना, कपास, रेशे वाली फसलें और अन्य संभावित फसलों सहित विभिन्न अनाजों के बीज पेश किए जाएंगे.


ये भी पढ़ें : 'जो हुआ वो एक...', गाजा की याद दिला कांग्रेस को असम CM ने लपेटा, PM नरेंद्र मोदी पर कह दी ये बात