मुंबई: महाराष्ट्र में शिवसेना के उपनेता और भारतीय कामगार सेना के अध्यक्ष सूर्यकांत महाडिक का सोमवार को निधन हो गया. सूर्यकांत कुछ समय से बीमार चल रहे थे. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाडिक के निधन पर शोक व्यक्त किया है.


ठाकरे के कार्यालय ने ट्वीट में लिखा, 'शिवसेना के उपनेता और भारतीय कामगार सेना के अध्यक्ष सूर्यकांत महाडिक के निधन की खबर से दुखी हूं. उन्होंने भारतीय कामगार सेना के जरिए अनगिनत श्रमिकों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी. उनके परिवार को इस क्षति से उबरने की शक्ति मिले. हृदय से श्रद्धांजलि.'





सूर्यकांत महाडिक के पार्थिव शरीर को मुंबई स्थित उनके निवास स्थान पर मंगलवार सुबह 7 से 10 बजे तक रखा जाएगा. उसके बाद रत्नागिरी जिले के खेड में स्थित उनके पैतृक गांव में अंतिम संस्कार किया जाएगा.


20 सालों से लगातार भारतीय कामगार सेना के अध्यक्ष
दिवंगत शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे ने श्रमिकों के अधिकारों के लिए भारतीय कामगार सेना की स्थापना की थी. शिवसेना के उग्रवादी नेता कमांडर दत्ताजी सालवी संगठन के संस्थापक अध्यक्ष थे. कुछ समय के लिए रमाकांत मोर ने संगठन का अध्यक्ष पद संभाला. उसके बाद सूर्यकांत महाडिक को अध्यक्ष पद सौंपा गया. उन्होंने लगातार 20 सालों तक इस संगठन का नेतृत्व किया.


महाडिक के नेतृत्व में भारतीय कामगार सेना ने मजदूरों के हक के लिए कई सफल लड़ाइयां लड़ीं. कई कंपनियों में मजदूरों को न्याय दिलाने के लिए संगठन ने आवाज उठाई. महाराष्ट्र के बाहर भी अन्य राज्यों में महाडिक ने इस संगठन का नेटवर्क फैलाया.


ये भी पढ़ें-
किसान मामले पर सुनवाई से पहले SC में केंद्र का हलफनामा, दिल्ली पुलिस ने भी दाखिल की अर्जी


यूएस कैपिटल पर हिंसा के कुछ दिनों बाद ट्रंप के खिलाफ शुरू हुई महाभियोग की कार्यवाही