मुंबई: मुंबई के सायन अस्पताल के बाद अब मुंबई के राजावाड़ी अस्पताल में मरीजों के बीच कोरोना के मरीज की डेड बॉडी रखे होने का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो को महाराष्ट्र के नेता नितेश राणे ने ट्वीट करके राजावाड़ी अस्पताल की अव्यवस्था को उजागर किया है.


वीडियो में दिख रहा है एक डेड बॉडी प्लास्टिक में लपेटी हुई रखी है उसकी दूसरी तरफ एक महिला मरीज बैठी है और डेड बॉडी की दूसरी तरफ से दूसरी महिला मरीज उस डेड बॉडी का वीडियो बना रही है. वीडियो बनाने वाली मरीज महिला कह रही है कि...


यह डेड बॉडी कोरोना पीड़ित महिला की है जो करीब 11- 12 घंटे से यहां पड़ी है. इस मृतक महिला ने तड़प तड़प कर अपनी जान दे दी लेकिन अस्पताल का कोई भी कर्मचारी उसके पास नहीं आया उसको प्यास लगी थी. वीडियो बनाने वाली महिला बोल रही है कि मृतक महिला ने उससे पानी भी मांगा था लेकिन किसी भी तरह की सेफ्टी यानी ग्लब वगैरह नहीं होने के कारण वह उसे पानी नहीं पिला सकी और उस महिला ने दम तोड़ दिया. कर्मचारियों ने उसकी डेड बॉडी को प्लास्टिक बैग में लपेटकर वहीं पर अस्पताल में मरीजों के बीच छोड़ दी.


महिला ने आगे कहा कि उसके अगल बगल में मरीज भी लेटे थे लेकिन डेड बॉडी को इसी अस्पताल के कर्मचारी ने हटाने का प्रयास नहीं किया. यह कोरोना मरीज की डेड बॉडी है जो कि और भी मरीजों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है. यह सारी बातें वह महिला वीडियो बनाते वक्त मराठी में बोल रही है और वीडियो रिकॉर्ड कर रही है.





यह लापरवाही सामने आने के बाद मुंबई के राजावाडी अस्पताल की डीन विद्या ठाकुर ने कहा कि कोरोना मरीज की मृत्यु के बाद सब नियम अनुसार मेडिकल और बाकी फॉर्मेलिटीज करने के लिये आधा घंटा लगता है. इस वक्त में अगर मृतक के रिश्तेदार आते है तो उन्हें बॉडी दी जाती है.अगर नही आते तो डेड बॉडी शवघर में रखी जाती है. इस दरम्यान बेड पर नियमों के अधिन रहकर एअर टाईट प्लास्टिक से कवर की गई बॉडीपर सीसीटीवी और अन्य कर्मचारियों द्वारा ध्यान भी रखा जाता है. इसमें कोई जोखिम नहीं उठाया जाता.


बता दें कि कुछ दिनों पहले इसी तरह का एक मामला मुंबई के सायन अस्पताल से आया था, जहां अस्पताल के अंदर मरीजों के बीच कोरोना पीड़ित मृतकों की डेड बॉडी रखी थी. सायन अस्पताल का वीडियो वायरल होने के बाद देशभर में कोरोना मरीज और अस्पताल के अंदर की अव्यवस्था को लेकर सवाल खड़े हो गए थे. इस बात को लेकर महाराष्ट्र सरकार की बड़ी किरकिरी भी हुई थी और सरकार ने ऐसे अस्पतालों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की बात भी कही थी.


उत्तर प्रदेश सरकार ने घरेलू हवाई यात्रियों के लिए जारी किए गाइडलाइंस , होम क्वॉरन्टीन अनिवार्य

दिल्ली: IGI एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए एंट्री गेट और चेक इन रो फिक्स, यहां जानिए आपका गेट कौन सा होगा