Jammu Kashmir Landslide: जम्मू-कश्मीर के रामबन (Ramban) जिले के पंथियाल इलाके में रविवार (2 अप्रैल) को टी-5 सुरंग के मुहाने पर पत्थर गिरने से श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर यातायात बाधित हुआ. भूस्खलन के दौरान कई वाहन और यात्री सुरक्षित बच निकले. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रामबन और एसएसपी यातायात राष्ट्रीय राजमार्ग मोहिता शर्मा ने कहा कि हाईवे को बंद कर दिया गया है. मलबा साफ होने के बाद इसे फिर से खोल दिया जाएगा.


अभी तक इस घटना से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. मोहिता शर्मा ने पहले ट्वीट किया था कि टी5 सुरंग के मुहाने पर पत्थर गिरने की भारी गतिविधि की सूचना मिली. इसके रुकने के बाद यातायात फिर से शुरू हो जाएगा. सावधानी से यात्रा करें. घटना की सोशल मीडिया पर वायरल वीडियों में कुछ कारों को यू-टर्न लेते और रूट को स्किप करते हुए देखा गया. 


उत्तर भारत में हो रही बारिश


उत्तर भारत के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है. जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में भी शनिवार को बारिश के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह की शुरुआत में फिर से बारिश होने की संभावना है. 


जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की आशंका


मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ तीन अप्रैल से छह अप्रैल तक जम्मू-कश्मीर के मौसम को प्रभावित करेगा, जिससे प्रदेश में कई स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. निदेशक ने बताया कि ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. उन्होंने बताया हालांकि भारी बारिश या बर्फबारी का कोई पूर्वानुमान नहीं है. उन्होंने बताया कि छह अप्रैल तक मौसम इसी तरह रहेगा. जिसके बाद इसमें सुधार होगा और तापमान में भी वृद्धि होगी.


भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार शाम को हल्की बारिश दर्ज की गई और अधिकतम तापमान मौसम के औसत से पांच डिग्री कम 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने 5 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत में गरज और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधि की भविष्यवाणी की है.


ये भी पढ़ें- 


कारगिल युद्ध के हीरो सूबेदार मेजर त्सेवांग मुरोप सड़क दुर्घटना में शहीद, लेह के पास हुआ हादसा