जम्मू: इस साल की अमरनाथ यात्रा कब से शुरू होगी, इस पर अभी भी संशय बना हुआ है. इसके बावजूद फिलहाल जम्मू में अमरनाथ यात्रा के बेस स्टेशन श्री अमरनाथ यात्री निवास को यात्रा के लिए तैयार किया जा रहा है. कोरोना के कारण लंबे समय तक धार्मिक गतिविधियों पर लगी रोक धीरे-धीरे खत्म हटाई गई है. हालांकि जम्मू-कश्मीर में अभी भी सभी मंदिर आम जनता के लिए पूरी तरह से नहीं खुले हैं.


यात्री निवास में साफ-सफाई और इंतजाम जारी


इस साल की अमरनाथ यात्रा कब से शुरू हो रही है इस पर अभी कोई आधिकारिक तारीख का एलान नहीं हुआ है, लेकिन प्रशासन इस यात्रा को लेकर तैयारियां युद्धस्तर पर कर रहा है.


जम्मू में यात्रा के बेस स्टेशन श्री अमरनाथ यात्री निवास को यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार किया जा रहा है. फिलहाल, यात्री निवास में साफ़ सफाई का काम जारी है और अधिकारीयो ने यहां सुरक्षा से जुड़े पहलुओं का भी जायज़ा लिया.


हर साल इसी यात्री निवास से श्री अमरनाथ यात्रा को रवाना किया जाता है. यहां यात्रियों के ठहरने, नहाने-धोने, खाने-पीने समेत उनकी सुरक्षा के सारे इंतज़ाम किये जा रहे है.


दूसरे राज्यों से आने वाले होंगे क्वॉरंटीन!


सूत्रों की माने तो इस साल सड़क मार्ग से रोज़ाना जम्मू से श्रीनगर की तरफ 500 यात्रियों को रवाना किया जायेगा. वहीं, दूसरे राज्यों से आने वाले सभी यात्रियों को जम्मू के कठुआ में क्वॉरंटीन किया जायेगा और उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही उन्हें यात्रा पर भेजा जायेगा.


वहीं, जम्मू में सुप्रीम कोर्ट द्वारा बाबा अमरनाथ यात्री के लिए गठित उप-समिति की बैठक में प्रदेश के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने यात्रा की तैयारियों का जायज़ा लिया.


ये भी पढ़ें


पश्चिम बंगालः BJP सांसद ने TMC पर लगाया हमले का आरोप, तृणमूल का जवाब- उन्होंने लोगों को भड़काया


केंद्र सरकार के वैज्ञानिक ने कोरोना वैक्सीन पर कहा- कोवेक्सिन और जाइकोव-डी का परीक्षण महामारी के ‘अंत की शुरुआत’